scriptCG Naxal: धमाका करने वाले नक्सलियों को जवानों ने पकड़ा, 9 आतंकी गिरफ्तार, बड़े वारदातों में थे शामिल | CG Naxal: 9 naxals arrested | Patrika News
बीजापुर

CG Naxal: धमाका करने वाले नक्सलियों को जवानों ने पकड़ा, 9 आतंकी गिरफ्तार, बड़े वारदातों में थे शामिल

CG Naxal: चार दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है कि नक्सलियों पर जवानों ने इतनी बड़ी कार्रवाई की है। नक्सलियों के जंगल में छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबल तुरंत एक्शन में आ रहे है।

बीजापुरJun 10, 2024 / 12:28 pm

Kanakdurga jha

CG Naxal
CG Naxal: जिले में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के दौरान अलग- अलग स्थान से 09 मिलिशिया सदस्यों को पकड़ा गया । पकड़े गये माओवादी में सोना कुंजाम, अंदा कड़ती, मंगू मड़काम, संतोष कड़ती , सोना मुचाकी, हड़मा कड़ती, सुरेश मड़काम, देवेन्द्र मुचाकी , अवलम आयतु शामिल हैं।
सुरक्षा बल की कार्रवाई में कुल 9 मिलिशिया सदस्यों को पकड़ा गया है जो क्षेत्र में रोड काटने, आईडी लगाने एवं पापलेट, बैनर लगाने की घटना में शामिल है और (CG Naxal) माओवादी संगठन में सक्रिय रूप से कार्य कर रहे है। इनके विरूद्ध थाना उसूर एवं नैमेड़ में पृथक पृथक कार्यवाही उपरान्त उपरान्त न्यायिक रिमाण्ड पर माननीय न्यायालय पेश किया गया है।
CG Naxal
CG Naxal
यह भी पढ़ें

CG Naxal Attack: अबुझमाड़ में नक्सली-पुलिस मुठभेड़, दो महिला समेत 6 आतंकी ढ़ेर, 38 लाख का था इनाम

CG Naxal: जवानों के अभियान से आत्मसमर्पण कर रहे नक्सली

एक तरफ जहां जवान-नक्सली मुठभेड़ हो रही है वहीं दूसरी और सुरक्षाबल बस्तर के हार एक गांव में अभियान चला रहे है। बस्तर के चप्पे-चप्पे में तैनात होकर जवानों ने कैंप खोला है। नक्सलियों को हिंसा का रास्ता छोड़कर साधारण जीवन जीने के लिए जवान बस्तर के हर इलाके में अभियान चला रहे है। इससे प्रभावित होकर कई नक्सलियों ने हिंसा का राह छोड़कर आत्मसमर्पण किया है।

जवानों की बड़ी सफलता

समूचे बस्तर में फोर्स के जवानों का मनोबल भी इस वक्त काफी ऊंचा है। कांकेर जिले के माड़ इलाके में बीते महीने 16 तारीख को हुई मुठभेड़ में जवानों ने 29 नक्सलियों को जब मार गिराया तो इसे फोर्स की सबसे बड़ी सफलता बताया गया। नारायणपुर जिले में मंगलवार को हुई मुठभेड़ में भी जवानों ने बेहद सुनियोजित तरीके से 10 नक्सलियों को मारा।

CG Naxal: घने जंगलों में जवान चला रहे सर्चिंग ऑपरेशन

नक्सलियों का खात्मा करने जवानों ने कार्रवाई तेज कर दी है। एक तरफ जो नक्सली आत्मसमर्पण करना चाहते है उनके लिए पुलिस अधिकारी बस्तर के इलाकों में जा-जाकर अभियान चला रहे है। पुलिस द्वारा अभियान चलाने से नक्सली प्रेरित होकर आत्मसमर्पण कर रहे है। वहीं कुछ (CG Naxal) आतंकी जंगलों में छिपकर उत्पात मचा रहे है। इन आतंकियों के लिए जवान घने जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन चला रहे है। बता दें कि 100 दिनों में जवानों ने मुठभेड़ में 105 आतंकियों को मार गिराया है।
CG Naxal
CG Naxal

131 दिनों में 103 नक्सली ढ़ेर, इनामी आतंकियों का हुआ एनकाउंटर

बस्तर में नक्सलियों का खात्मा करने जवान तेजी से ऑपरेशन चला रहे है। एक और बस्तर के चप्पे-चप्पे में अभियान चलाकर नक्सलियों को आम जिंदगी जीने का मौका दे रहे है। जवानों के अभियान से प्रभावित होकर बहुत से नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। वहीं दूसरी और जंगलों में जवान छिपे हुए खूंखार नक्सलियों पर भी कड़ी कार्रवाई कर रहे है। इस कार्रवाई में जवानों ने बड़ी सफलता प्राप्त की है। चार दशक में पहली बार जवान 131 दिनों में 103 नक्सलियों को ढेर किया है।

CG Naxal: चार महीने में 110 नक्सली ढेर

चार दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है कि नक्सलियों पर जवानों ने इतनी बड़ी कार्रवाई की है। जवानों ने स्पेशल ऑपरेशन चलाकर चाकर महीने में ही 110 नक्सलियों को मार गिराया है। इसमें कई नक्सलियों पर लाखों का इनाम था। वहीं जवान मुठभेड़ स्थलों से भी भारी मात्रा में हथियार (CG Naxal) और विस्फोटक सामान बरामद कररहे है।

Hindi News/ Bijapur / CG Naxal: धमाका करने वाले नक्सलियों को जवानों ने पकड़ा, 9 आतंकी गिरफ्तार, बड़े वारदातों में थे शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो