जानिए कितना बोनस मिलेगा किसानों को 2017 में, ये सभी चीजें भी होगीं वितरित

ajay shrivastav

Publish: Sep, 17 2017 02:26:38 (IST)

Bijapur, Chhattisgarh, India
जानिए कितना बोनस मिलेगा किसानों को 2017 में, ये सभी चीजें भी होगीं वितरित

वनमंत्री महेश गागड़ा ने अधिकारियों से कहा कि बोनस वितरण की कार्रवाई पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरी की जाए।

बीजापुर. जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सूखा राहत की समीक्षा करते हुए वनमंत्री महेश गागड़ा ने अधिकारियों से कहा कि बोनस वितरण की कार्रवाई पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरी की जाए। उन्होंने उद्यान विभाग को निर्देश दिया कि 5 हजार मिनी कीट वितरण सभी ब्लाकों में सब्जी की पैदावार के लिए किसानों को दिया जाए।

किसानों को वितरण की कार्यवाही की जा रही है
उन्होंने अधिकारियों से सूखा राहत की समीक्षा में अनावरी की जानकारी ली। जिसमें उन्हें बताया गया कि जिले की औसत अनावरी 32 पैसा है। जिले में 1 हजार स्थानों पर नाला बंधन का काम चल रहा है। कृषि विभाग द्वारा 82 क्विंटल चना, मूंगफ ली आदि खरीफ का वितरण किया जा रहा है। उद्यान विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि बैंगन, लौकी, टमाटर आदि सब्जीयों की मिनी कीट किसानों को वितरण की कार्यवाही की जा रही है।

वनमंत्री ने कहा कि जहां-जहां नाला बंधन का कार्य चल रहा है वहां स्थानीय लोगों को रोजगार देने के साथ नाला बंधन के किनारे सब्जी लगाने के लिए प्रेरित किया जाय। खाद्य विभाग को निर्देश दिया गया कि चना वितरण सभी स्थानों पर हो इसे सुनिश्चित करे तथा किसानों का पंजीयन कैम्प लगाये। बोनस वितरण के विषय पर बताया गया कि जिले में 7602 किसानों को 9 करोड़ 83 लाख का बोनस वितरण किया जायेगा। धान खरीदी की तैयारी के संबंध में जानकारी लेकर इस वर्ष की लक्ष्य की जानकारी प्राप्त की गई। जलसंसाधन विभाग को वनमंत्री ने सेंण्ड्रपल्ली में चेकडेम व तालाब निर्माण का प्रस्ताव देने को कहा इसके लिए नरेगा व विधायक निधि से राशि देने की बात कही।

15 गांवों में विद्युतीकरण का कार्य संचालित है
वाडला पंचायत के गोकुल मे 01 करोड़ की लागत से व सकनापल्ली पंचायत के रेड्डीपल्ली में चेकडेम बनाने का प्रस्ताव जलसंसाधन विभाग द्वारा दिया गया। दीनदयाल उपाध्याय, ग्रामीण विद्युतीकरण योजना की प्रगति की जानकारी में बताया गया कि 15 गांवों में विद्युतीकरण का कार्य संचालित है तथा 28 पम्प हाउस का कार्य चल रहा है। 132 केवी विद्युत स्टेशन के संबंध में जानकारी दी गई की इस लाईन के लिए 300 टावर लगाये जा रहे है। जिसमें गदामल्ली तक टावर के फाउडेंशन का कार्य हो चुका है।

आयोजित करने का निर्देश देते हुए वनमंत्री ने कहा कि
वनमंत्री ने जलसंसाधन विभाग से चेकडेम के प्रस्ताव देने के निर्देश दिया। 12 अक्टूबर को किसानेां को बोनस वितरण का कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश देते हुए वनमंत्री ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को बोनस वितरण कार्यक्रम में लाकर लाभ प्रदान किया जाये। इस अवसर पर वनमंत्री ने स्वच्छता से सेवा पकवाड़ा के कार्यक्रम की समीक्षा भी की। समीक्षा बैठक में कलक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली, एसपी एमआर अहिरे , सीईओ जिला पंचायत अभिषेक सिंह सहित कृषि उद्यान, खाद्य, विद्युत एवं पीएचई विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned