scriptकोरोना के कारण दम तोडऩे वालों में पचास फीसदी से अधिक  60  वर्ष से अधिक आयु के | 89 people died due to corona in april | Patrika News
बीकानेर

कोरोना के कारण दम तोडऩे वालों में पचास फीसदी से अधिक  60  वर्ष से अधिक आयु के

अप्रेल में 89 लोगों की हुई कोरोना के कारण मृत्युजिले के शहरी क्षेत्रों में हुई कोरोना के कारण अधिक मृत्यु

बीकानेरMay 02, 2021 / 08:26 pm

Vimal

कोरोना के कारण दम तोडऩे वालों में पचास फीसदी से अधिक  60  वर्ष से अधिक आयु के

कोरोना के कारण दम तोडऩे वालों में पचास फीसदी से अधिक  60  वर्ष से अधिक आयु के

बीकानेर. जिले में कोरोना खतरनाक ही नहीं जानलेवा भी बना हुआ है। केवल अप्रेल में ही कोरोना के कारण 89 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि जनवरी से अब तक 90 लोग कोरोना के कारण दम तोड़ चुके है। कोरोना हालांकि हर आयु वर्ग के लोगों को संक्रमित कर रहा है, लेकिन कोरोना के कारण मरने वाले लोगों में वरिष्ठजन अधिक है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ो के अनुसार अप्रेल में कोरोना के कारण जिन 89 लोगों की मृत्यु हुई उनमें 48 मृतक ऐसे रहे, जिनकी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक रही। पचास फीसदी से भी अधिक मृतक 60 वर्ष से अधिक आयु के रहे। मृतकों में जहां करीब 65 प्रतिशत पुरुष है वहीं 35 प्रतिशत महिलाएं है। ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में मृतकों की संख्या अधिक रही है।


शहरी क्षेत्रों में अधिक, ग्रामीण क्षेत्रों में कम
ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी क्षेत्रों में कोरोना अधिक जानलेवा साबित हो रहा है। जिले में अप्रेल में जिन 89 लोगों की मौत कोरोना के कारण हुई, उनमें शहरी क्षेत्रों में 71 और ग्रामीण क्षेत्रों में 17 लोगों ने कोरोना के कारण दम तोड़ा। कोरोना के कारण सर्वाधिक लोगों की मृत्यु बीकानेर शहरी क्षेत्र में हुई है। यहां 55 लोगों ने कोरोना के कारण दम तोड़ा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बीकानेर ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक 10 मौत कोरोना के कारण हुई। शहरी क्षेत्रों में नोखा में 11, श्रीडूंगरगढ़ में 3 और लूणकरनसर में दो लोगों ने कोरोना के कारण दम तोड़ा। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में नोखा में 3, श्रीडूंगरगढ़ में 2 तथा कोलायत व खाजूवाला में एक-एक व्यक्ति की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है।

 

आयु अनुसार मृतकों की स्थिति
अप्रेल में जिन 89 लोगों की मृत्यु कोरोना के कारण हुई, उनमें आयु अनुसार 45 से 59 साल तक के २९ लोग शामिल रहे। जबकि 30 से 45 वर्ष तक के आयु के 12 लोगों की मृत्यु कोरोना के कारण हुई। आंकड़ो के अनुसार राहत की स्थिति यह रही कि अप्रेल में 29 वर्ष से कम आयु के किसी भी व्यक्ति की मृत्यु कोरोना के कारण नहीं हुई।

 

पुरूष अधिक, महिलाएं कम
कोरोना के कारण मरने वाले मृतकों में पुरुषों की संख्या अधिक है, जबकि महिलाओं की संख्या कम है। आंकड़ों के अनुसार अप्रेल में जिन 89 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई, उनमें 59 पुरुष और 30 महिलाएं शामिल है।

Home / Bikaner / कोरोना के कारण दम तोडऩे वालों में पचास फीसदी से अधिक  60  वर्ष से अधिक आयु के

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो