scriptबोर्ड पैटर्न को छोड़कर सभी पुस्तकें नए पाठ्यक्रम की मिलेंगी | All books except the board pattern will get new syllabus | Patrika News
बीकानेर

बोर्ड पैटर्न को छोड़कर सभी पुस्तकें नए पाठ्यक्रम की मिलेंगी

bikaner news – All books except the board pattern will get new syllabus

बीकानेरJul 11, 2020 / 12:19 am

Jaibhagwan Upadhyay

बोर्ड पैटर्न को छोड़कर सभी पुस्तकें नए पाठ्यक्रम की मिलेंगी

बोर्ड पैटर्न को छोड़कर सभी पुस्तकें नए पाठ्यक्रम की मिलेंगी

राजस्थान पाठ्य पुस्तक मण्डल ने सभी जिलों में भिजवाई पुस्तकें
बीकानेर.
राजस्थान पाठ्य पुस्तक मण्डल ने सभी जिलों में निशुल्क पाठ्यपुस्तकों को भिजवा दिया है। कक्षा एक से नौ एवं ग्यारहवीं में इस वर्ष नया पाठ्यक्रम छात्रों को पढऩे को मिलेगा। वहीं दसवीं और बारहवीं कक्षा की पुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से बारहवीं में पढऩे वाले सभी विद्यार्थियों को पुस्तकें निशुल्क मुहैया करवाई जाएगी। बीकानेर सहित सभी जिलों में राजस्थान पाठ्य पुस्तक मण्डल की ओर से भेजी गई पुस्तकें सेंटरों तक पहुंच गई है। अब यहां से पुस्तकों को ब्लॉक मुख्यालयों तक भिजवाया गया है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर निशुल्क पाठ्यपुस्तकों को लेने संबंधी निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

विद्यालय छात्र कोष से नहीं करें भुगतान
कार्यालय निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के समाज शिक्षा उपनिदेशक ने निशुल्क पाठ्यपुस्तकों के संबंध में एक आदेश जारी कर पाठ्यपुस्तक परिहवन का भुगतान विद्यालय छात्र कोष अथवा एसडीएमसी अथवा अन्य किसी मद से नहीं करने के निर्देश जारी किए हैं।
उपनिदेशक ने बताया कि यह ध्यान में आया है कि कुछ जिलों में निविदा संबंधित सूचना अथवा विज्ञप्ति जारी होने के बाद भी कुछ पीईईओ ने शहरी नोडल विद्यालय से निशुल्क पाठ्यपुस्तकें अपने स्तर ले जा रहे हैं, जो कि ठीक नहीं है। उन्होंने बताया कि जिन पीईईओ शहरी नोडल द्वारा निशुल्क पाठ्यपुस्तकों का परिवहन ब्लॉक नोडल से स्वयं के विद्यालय या नोडल तक अपने स्तर पर किया है उसका भुगतान विद्यालय छात्र कोष अथवा एसडीएमसी अथवा अन्य किसी मद से नहीं करें। निशुल्क पाठ्यपुस्तकों का परिवहन परिवहनकर्ताओं के माध्यम से ही किया जाए।

Home / Bikaner / बोर्ड पैटर्न को छोड़कर सभी पुस्तकें नए पाठ्यक्रम की मिलेंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो