scriptबटुक भैरवनाथ दाता, दया मुझ पर कीजिए | Bhairav Jayanti | Patrika News
बीकानेर

बटुक भैरवनाथ दाता, दया मुझ पर कीजिए

बटुक भैरव जयंती पर घर-घर हुआ भैरवनाथ का पूजन

बीकानेरJun 22, 2021 / 03:21 pm

Vimal

बटुक भैरवनाथ दाता, दया मुझ पर कीजिए

बटुक भैरवनाथ दाता, दया मुझ पर कीजिए

बीकानेर. बटुक भैरव जयंती पर रविवार को घर-घर भैरवनाथ की पूजा-अर्चना की गई। भैरव भक्तों ने तेल, सिंदूर से अभिषेक कर विविध पूजन सामग्री से भैरवनाथ का पूजन कर महाआरती की। इससे पहले पंचामृत, तेल, दूध, दही, घी,शर्करा,शहदआदि से भैरव नाथ का अभिषेक किया गया। भैरव चालीसा, भैरव स्त्रोत पाठ, भजन और स्तुती का गायन हुआ।

बारह गुवाड़ चौक स्थित भैरव दरबार में चल रहे तीन दिवसीय बटुक भैरव पूजन अनुष्ठान की पूर्णाहुति रविवार को हुई। राधे ओझा के अनुसार पूजन अनुष्ठान के दौरान पंडित प्रहलाद ओझा भैंरु के सानिध्य में 1501 भैरव अष्टोत्तर शतनाम पाठ, स्वर्णाकर्षण भैरव मंत्र का जाप पंडितो ने किया। भैरव के 108 नामों से केशर चंदन, चावल व पुष्प से भैरव नाथ के अंगो की पूजा, पात्र पूजा, यंत्रों की विशेष पूजा की गई। इस दौरान भैरवनाथ का तेलाभिषेक कर श्ऱंगार किया गया व हवन में आहुतियां दी गई।

इस दौरान भैरव गिरी मठ के अधिष्ठाता इंद्रानंद गिरी महाराज ने कहा कि भैरवनाथ साक्षात रूद्र है। वेदों में जिस परमपुरुष का नाम रूद्र है, तंत्र शास्त्र में उसी का भैरव नाम से वर्णन हुआ है।उन्होंने कहा कि बटुक भैरव की उपासना गृहस्थी के लिए सर्वाधिक लाभदायी है।

 

भैरवनाथ का अभिषेक-पूजन
बटुक भैरव जयंती पर श्री मोहन गुरू शिवशक्ति आश्रम नत्थूसर बास में भैरव स्त्रोत पाठ, अभिषेक, पूजन का आयोजन किया गया। संत लाल बाबा की स्मृति में त्रिदिवसीय पूजन अनुष्ठान का आयोजन किया गया। इस दौरान 11 वेदपाठी ब्राह्मणों की ओर से भैरव स्त्रोत पाठ व तेलाभिषेक किया गया। तीन दिनों तक भैरवनाथ का विभिन्न प्रकार से श्रृंगार कर महाआरती की गई। पंडित सुरेन्द्र ओझा के आचार्यत्व में पंडित भाईश्री, गोविंद जोशी, अनिल भादाणी, नारायण व्यास, मुरली पुरोहित, अरुण ओझा, किशन व्यास, सोनू, तरुण व्यास आदि ने भैरव पाठ में भाग लिया। बटुक भैरव जयंती पर कोरोना महामारी से छुटकारा दिलवाने की कामना की गई।

Home / Bikaner / बटुक भैरवनाथ दाता, दया मुझ पर कीजिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो