script533 वां स्थापना दिवस – पन्द्रह सौ पैंतालवे सुद बैसाख सुमेर, थावर बीज थरपियो बीके बीकानेर | Bikaner 533th Foundation Day | Patrika News
बीकानेर

533 वां स्थापना दिवस – पन्द्रह सौ पैंतालवे सुद बैसाख सुमेर, थावर बीज थरपियो बीके बीकानेर

उत्सव की खुशी मोबाइल पर ही साझा करें
 

बीकानेरApr 25, 2020 / 10:19 am

Atul Acharya

533 वां स्थापना दिवस - पन्द्रह सौ पैंतालवे सुद बैसाख सुमेर, थावर बीज थरपियो बीके बीकानेर

533 वां स्थापना दिवस – पन्द्रह सौ पैंतालवे सुद बैसाख सुमेर, थावर बीज थरपियो बीके बीकानेर

-विमल छंगाणी
बीकानेर.बीकानेर नगर का 533 वां स्थापना दिवस शनिवार को मनाया जाएगा। स्थापना के 532 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब शहरवासी अपने घरों में ही नगर स्थापना दिवस मनाएंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के कारण चल रहे लॉक डाउन और कुछ स्थानों पर कर्फ्यू को देखते हुए इस बार नगर स्थापना दिवस पर किसी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा। पतंग -मांझे से कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना को देखते हुए इस बार चंदा उड़ाने और पतंगबाजी पर भी रोक लगाई हुई है। स्थापना दिवस पर पहली बार होगा, जब शहर के आकाश में सतरंगी पतंगों की अठखेलियों पर रोक होगी व छत्तों पर बोई काट्या है, फेर उड़ा के सामूहिक स्वर नहीं गूजेंगे। जूनागढ़, लक्ष्मीनाथ मंदिर सहित शहर में विभिन्न स्थानों पर नगर स्थापना दिवस पर पार परिक रूप से उड़ाए जाने वाले चंदे के मनोरम दृश्य भी नजर नहीं आएंगे। वहीं गवरा दादी पून दे टाबर्यो रा चंदा उड़े के स्वर भी सुनाई नहीं देंगे।
घर-घर बनेगा खीचड़ा, होगा मटकी का पूजन

कोरोना संक्रमण के कारण लोग अपने-अपने घरों में ही नगर स्थापना दिवस मनाएंगे। स्थापना दिवस की पर परा के तहत घरों में पानी की नई मटकियों का पूजन होगा। घर-परिवार की महिलाएं कुमकुम-अक्षत, रोली से पूजन कर घर, परिवार और देश की खुशहाली की कामनाएं करेंगी। मिट्टी से बनी हांडी, लोटड़ी और सर्वे का भी पूजन होगा। घरों में खीचड़ा और इमलाणी तैयार कर भोजन किया जाएगा। गेंहू, बाजरा और मूंग से खीचड़ा बनाया जाएगा।
खीचड़ा, इमलाणी और मटकियों की खरीद

आखाबीज को लेकर लोगों ने खीचड़ा, इमलाणी और मटकियों की खरीदारी की। परचून की दुकानों और आटा चक्कियों पर लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। लॉक डाउन का असर खीचड़ा-इमलाणी और मटकियों की खरीद पर भी नजर आया। दुकानों और आटा चक्कियों पर पहुंचे लोगों ने सोशल डिस्टेसिंग नियम की पालना करते हुए सामान की खरीदारी की। कई घरों में होम डिलिवरी से खीचड़ा,इमलाणी, बड़ी, चीनी, इलायची, काचरी इत्यादि सामान मंगवाया गया।

Home / Bikaner / 533 वां स्थापना दिवस – पन्द्रह सौ पैंतालवे सुद बैसाख सुमेर, थावर बीज थरपियो बीके बीकानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो