बीकानेर से शुरू हुई पहली अंत्योदय, रेल राज्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

बीकानेर से शुरू हुई पहली अंत्योदय, रेल राज्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

dinesh swami | Publish: Jul, 14 2018 08:58:05 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

आमजन की सुविधा के लिए रेलवे ने शुक्रवार को बीकानेर से बिलासपुर के बीच अंत्योदय साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की। बीकानेर रेलवे स्टेशन पर हुए समारोह में केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई एवं केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


बीकानेर. आमजन की सुविधा के लिए रेलवे ने शुक्रवार को बीकानेर से बिलासपुर के बीच अंत्योदय साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की। बीकानेर रेलवे स्टेशन पर हुए समारोह में केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई एवं केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ट्रेन पूर्व घोषित समय दोपहर 12.30 की बजाय दोपहर 12:5५ बजे रवाना हुई।

समारोह में रेल राज्यमंत्री ने कहा कि इस ट्रेन में सभी तरह की सुविधाएं है। उन्होंने कहा कि रेलवे ने इन दिनों दस से अधिक अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई हैं। राजस्थान में यह लंबी दूरी की पहली अंत्योदय ट्रेन है। गोहांई ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चार साल में देश में ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं। रेलवे ने सुरक्षित यात्रा पर विशेष ध्यान दिया है। पूरे देश में पुरानी रेल पटरियों को बदला जा रहा है। पिछले तीस वर्षों में पहली बार रेल दुर्घटनाओं में आशातीत कमी आई है। गोहांई ने कहा कि बीकानेर व असम के बीच अटूट रिश्ता है। यहां के लोग असम में व्यापार करते हैं।

 

नियमित ट्रेन 18 से
बीकानेर से नियमित साप्ताहिक ट्रेन 18 जुलाई से सुबह 7:15 बजे रवाना होकर अगले दिन रात 9:40 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में 16 साधारण श्रेणी एवं दो पावर कार कोच हैं। पहले दिन बीकानेर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़ से 285 यात्रियों ने सफर किया।

 

इन स्टेशनों से गुजरेगी
अंत्योदय ट्रेन बीकानेर से रवाना होकर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, नोहर, भादरा, सादुलपुर, चूरू, रतनगढ़, डेगाना, जयपुर, सवाईमाधोपुर, सांगरिया, गुना, मलखेड़ी, सागर, दमोह, कटनी मुरवाडा, शहडोल, अनूपपुर होते हुए बिलासपुर पहुंचेगी।

 

दोनों विधायक नदारद
बीकानेर पूर्व व पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों के विधायक डॉ. गोपाल जोशी व सिद्धि कुमारी के समारोह में नहीं होना चर्चा का विषय रहा। हलांकि रेलवे के निमंत्रण पत्र में भी गोपाल जोशी का नाम नहीं था, जबकि सिद्धि कुमारी का नाम होने के बाद भी नहीं आई। कार्यक्रम में न्यास के अध्यक्ष महावीर रांका भी नजर नहीं आए। मंच पर केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम के अलावा शहर भाजपा अध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य, देहात भाजपा अध्यक्ष सहीराम दुसाद, महापौर नारायण चौपड़ा मौजूद रहे।

 

ट्रेन में मिलेगा शुद्ध पेयजल
जल संसाधन राज्यमंत्री मेघवाल ने कहा कि इस ट्रेन में यात्रियों को शुद्ध पेयजल, मोबाइल चार्ज करने जैसी सुविधाएं मिलेंगी। आरामदायक कुशन वाली बर्थ, एलईडी लाइट्स, बॉयो टॉयलेट, सीसीटीवी कैमरे, कचरापात्र, शुद्ध पानी के लिए वाटर प्यूरीफायर, कोच अंदर से कनेक्ट, दृष्टिहीन यात्रियों के लिए ब्रेल लिपि बोर्ड की सुविधा भी है। चूरू सांसद राहुल कस्वा ने कहा कि अन्त्योदय एक्सप्रेस से चूरू संसदीय क्षेत्र को भी लाभ मिलेगा। डीआरएम अनिल कुमार दूबे, पीआरओ कमल जोशी भी मौजूद थे।

 

बीकानेर की समस्याओं पर केन्द्रीय मंत्री करें बात- गोहांई
ट्रेन रवाना करने के बाद रेल राज्यमंत्री गोहांई ने स्टेशन पर वीआईपी रूम में पत्रकारों को बताया कि देश के अन्य शहरों की तरह राजस्थान में भी विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। बीकानेर मंडल में भी काम शुरू हो गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बीकानेर की जो भी समस्याएं है, उसको लेकर केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल उनके दफ्तर में बैठकर गहनता से वार्ता करें। मेड़ता बायपास, अजमेर-पुष्कर रेल लाइन परियोजना सहित अन्य मांगों के लिए जो भी स्थिति है, उसको दिखाया जाएगा।

 

दुसाद को बुलाया
कार्यक्रम शुरू होने तक भाजपा देहात अध्यक्ष सहीराम दुसाद आम लोगों में ही बैठे थे, फिर शहर अध्यक्ष के भाषण के बाद अचानक उन्हें मंच पर बोलने के लिए बुलाया गया। उन्होंने अपनी बात रखी, बाद में उन्हें मंच पर ही स्थान दिया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned