scriptकोरोना का साया, घर-घर तैयारियां शुरू | Bikaner City Foundation Day | Patrika News
बीकानेर

कोरोना का साया, घर-घर तैयारियां शुरू

घरों में तैयार हो रहा खीचड़ा, बाजारों में शुरू हुई खरीदारी

बीकानेरMay 04, 2021 / 09:02 pm

Vimal

कोरोना का साया, घर-घर तैयारियां शुरू

कोरोना का साया, घर-घर तैयारियां शुरू,कोरोना का साया, घर-घर तैयारियां शुरू,कोरोना का साया, घर-घर तैयारियां शुरू

बीकानेर. नगर स्थापना दिवस की तैयारियां शुरू हो गई है। घर-घर में गेंहू, बाजरा, जौ, मूंग से खीचड़ा तैयार होना शुरू हो गया है। घर-परिवार की महिलाएं गेंहू, बाजरा और मूंग को कूटकर खीचड़ा तैयार करने में जुट गई है। वहीं बाजारों में भी कूटकर तैयार किए गए खीचड़े और इमली की खरीदारी शुरू हो गई है। नगर स्थापना दिवस पर आखाबीज और आखातीज के दिन खीचड़ा और इमलाणी का शर्बत बनाने की परम्परा है।

कोरोना संक्रमण के साए के बीच नगर स्थापना दिवस की तैयारियां घरों में अधिक नजर आ रही है। रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े के कारण लगी पाबंदियों के चलते दुकानें सीमित समयावधि तक ही खुल पा रही है। ऐसे में लोगों ने घर-घर में ही तैयारियां करनी शुरू कर दी है। बाजारों में हालांकि मिट्टी से बनी मटकियों, हांडी, ढकनी, लोटड़ी आदि बिक्री के लिए पहुंच गए है, लेकिन कोरोना के कारण लगी पाबंदियों के चलते ग्राहकी सिरे नहीं चढ़ पाई है। अनुमत समय के दौरान ही कुछ लोग मिट्टी के बर्तन खरीदने पहुंच रहे है। मिट्टी के बर्तन बेचने वाले दुकानदार ग्राहकों का इंतजार कर रहे है।

 

पतंग-मांझे की बिक्री पर संशय
नगर स्थापना दिवस पर पतंगबाजी की परम्परा है। आखाबीज और आखातीज के दिन शहरवासी जमकर पतंगबाजी करते है। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे प्रभाव को मद्देनजर इस बार भी पतंग-मांझा की दुकानें सजना और बिक्री मुश्किल ही लग रही है। पिछले साल भी नगर स्थापना दिवस पर पतंगबाजी और पतंग-मांझे की बिक्री पर पाबंदी लगाई गई थी।

 

तैयार हो रहे चंदे
नगर स्थापना दिवस पर रियासतकालीन परम्परा के तहत चंदा बनाने और उड़ाने की परम्परा रही है। चंदा कलाकारों ने चंदे बनाने और चंदे के माध्यम से आमजन को कोरोना एडवाइजरी की पालना करने, मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंस की पालना करने आदि से संबंधित श्लोगन व दोहे लिखे जा रहे है। चंदा कलाकार गणेश व्यास, ब्रजेश्वर व्यास, अनिल बोड़ा, किशन पुरोहित आदि कलाकार चंदा बनाने के कार्य में जुटे हुए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो