scriptभीषण गर्मी में गांवों में गहराया पेयजल संकट | bikaner hindi news drinking water problem | Patrika News
बीकानेर

भीषण गर्मी में गांवों में गहराया पेयजल संकट

भीषण गर्मी में गांवों में गहराया पेयजल संकट

बीकानेरJun 12, 2021 / 08:42 pm

Atul Acharya

भीषण गर्मी में गांवों में गहराया पेयजल संकट

भीषण गर्मी में गांवों में गहराया पेयजल संकट

लूणकरनसर. भीषण गर्मी में उपखण्ड मुख्यालय समेत दर्जनों गांवों में नहरबंदी के बाद जलापूर्ति चालू होने के बावजूद पेयजल समस्या से ग्रामीणों को राहत नहीं मिली है। इस मुद्दे को लेकर शुक्रवार को जनप्रतिनिधियों के एक शिष्टमण्डल ने प्रशासन से मिलकर ज्ञापन सौंपा तथा जलापूर्ति व्यवस्था सुचारू करवाने की मांग उठाई।
प्रधान कानाराम गोदारा के नेतृत्व में उपखण्ड अधिकारी भागीरथ शाख व राजस्व तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़ से मिले प्रतिनिधिमण्डल ने अवगत करवाया कि नहरबंदी के बाद सप्लाई चालू होने से जलदाय विभाग की डिग्गियों में पानी भर दिया गया है लेकिन लूणकरनसर कस्बे के सभी मोहल्लों में पेयजल संकट की स्थिति बनी है। कस्बे के वार्ड ३१,३२, ३३ के कुम्हारों को मोहल्ला व आस-पास के इलाके में पाइप लाइन लम्बी होने से पर्याप्त पानी नहीं पहुंच रहा है। इसके अलावा तहसील के ग्राम हापासर व किस्तुरिया के बीच पाइप लाइन टूटी होने से जलापूर्ति व्यवस्था ठप है। ग्राम डेलाणा बड़ा में डिग्गी अभी तक खाली है तथा किसनासर गांव में मुख्य सड़क पर बना नलकूप बंद होने से ग्रामीण पेयजल संकट झेल रहे है। ग्राम राजासर उर्फ करणीसर में एक नलकूप की मोटर पम्प जली होने से लोग किल्लत से परेशान है। इस दौरान प्रतिनिधिमण्डल में भाजपा मंडल अध्यक्ष मालदास स्वामी, महामंत्री चन्द्रमोहन डाल, बेगाराम ज्याणी समेत लोग मौजूद रहे।

उदाणा जोहड़ में पानी का संकट
श्रीडूंगरगढ़. धनेरू गांव की रोही में स्थित उदाणा जोहड़ क्षेत्र में गत एक माह से पेयजल संकट गहराया हुआ। पेयजल संकट के चलते ग्रामीणों को भीषण गर्मी के मौसम में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और महंगे दामों पर टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ रहा है। पशु खेळियां सूख जाने से पशुओं को भी पानी नसीब नही हो रहा है। धनेरू सरपंच मोहनलाल स्वामी ने बताया कि उदाणा जोहड़ के कुएं की मोटर खराब होने से गत एक माह से कुआं बंद है। जलदाय विभाग के अधिकारियों को बार-बार अवगत करवाने के बाद भी ध्यान नही दिया जा रहा है। कुआं खराब होने के कारण उदाणा जोहड़ के आस-पास ढाणियों में रहने वाले करीब दौ सौ परिवारों को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।
रेखमेघाणा व सहजरासर में पेयजल किल्लत से ग्रामीण परेशान


लूणकरनसर. जलदाय विभाग की अनदेखी के चलते ग्राम रेखमेघाणा में अरसे से पेयेजल किल्लत की स्थिति बनी है। तेजाराम धतरवाल ने बताया कि गांव में कांकड़वाला गांव के वाटरवक्र्स से पाइप लाइन से जलापूर्ति की जाती है लेकिन गत दो-तीन महीने से भीषण गर्मी के चलते अपर्याप्त जलापूर्ति से भयंकर किल्लत के हालात बने है। पीने के पानी के लिए गांव की डिग्गियां व जलहौज खाली है। लोग नहरी क्षेत्र या कृषि नलकूप के इलाके से ट्रैक्टर टैंकर से पानी मंगवाने को विवश है तथा ट्रैक्टर टैंकर के २००० से २५०० रुपए तक देने पड़ रहे है। ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के अधिकारियों व प्रशासन से जलापूर्ति व्यवस्था सुचारू करवाने की मांग उठाई है। सहजरासर गांव में नलकूप की मोटर पम्प एक सप्ताह से जली है। इससे गांव में पानी की आपूर्ति ठप है। ग्रामीणों ने पानी की समस्या को लेकर अधिकारियों को अवगत करवाया है।

Home / Bikaner / भीषण गर्मी में गांवों में गहराया पेयजल संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो