scriptकोहरे से मुकाबले के लिए ट्रेनों में लगाए फोग सेफ्टी डिवाइस | bikaner hindi news fog safety device | Patrika News
बीकानेर

कोहरे से मुकाबले के लिए ट्रेनों में लगाए फोग सेफ्टी डिवाइस

कोहरे से मुकाबले के लिए ट्रेनों में लगाए फोग सेफ्टी डिवाइस

बीकानेरNov 23, 2021 / 06:26 pm

Atul Acharya

कोहरे से मुकाबले के लिए ट्रेनों में लगाए फोग सेफ्टी डिवाइस

कोहरे से मुकाबले के लिए ट्रेनों में लगाए फोग सेफ्टी डिवाइस

बीकानेर. उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर और जयपुर मंडल में कोहरे से रेल सेवाओं को प्रभावित नहीं होने देने और ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए रेलवे ने विशेष तैयारी की है। उत्तर-पश्चिम रेलवे में कोहरे के प्रभाव वाले २७ रेलखण्ड चिह्नित किए गए है। इनमें संचालित ट्रेनों के लोको पायलट क्रू लॉबी (रेल इंजन केबिन) में लगाने के लिए ७१२ फोग सेफ्टी डिवाइस जारी की गई है। अभी १७५ डिवाइस और दी जाएगी।

कोहरे के प्रभाव वाले क्षेत्रों से सम्बंधित इंजीनियरिंग, सिगनल एवं दूरसंचार, विद्युत, यांत्रिक, परिचालन व संरक्षा विभाग को किसी भी प्रकार की परिस्थिति में संरक्षित रेल संचालन के निर्देश जारी किए गए है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि सर्दियों के मौसम में कोहरे की अधिकता के दौरान गाडी संचालन में संरक्षा एवं सुरक्षा के विशेष प्रंबध किए है। उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक विजय शर्मा ने समीक्षा बैठक में सभी विभागाध्यक्षों को सर्दियों के मौसम में विशेष सतर्कता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए है।
विजीबिलिटी टेस्ट ऑब्जेक्ट उपलब्ध : कोहरे के प्रभाव वाले उत्तर पश्चिम रेलवे के 27 रेलखण्डों में रेलवे स्टेशनों पर विजीबिलिटी टेस्ट आब्जेक्ट उपलब्ध कराए है। इन डिवाईस के उपयोग से स्टेशन पर दृश्यता को जांचा जा सके। इन रेलखण्डों में चलने वाली सभी रेलसेवाओं के लोको पायलेट क्रू को फ ोग सेफ्टी डिवाईस उपलब्ध कराए जा रहे है।
ऐसे होता है उपयोग
फोग सेफ्टी डिवाईस को इंजन पर लगा दिया जाता है। यह डिवाईस ऑन होने के बाद जीपीएस प्रणाली से उस खण्ड में स्थित सभी सिंगनलों की स्थिति के बारे में लोको पायलेट को पूर्व में ही जानकारी मिलती रहती है। इससे लोको पायलेट अपनी गाड़ी की स्पीड की नियंत्रित कर संरक्षा सुनिश्चित करता है।

Home / Bikaner / कोहरे से मुकाबले के लिए ट्रेनों में लगाए फोग सेफ्टी डिवाइस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो