scriptसरकारी स्कूलों में आन लाइन शिक्षण के आने लगे रुझान | bikaner hindi news online education | Patrika News
बीकानेर

सरकारी स्कूलों में आन लाइन शिक्षण के आने लगे रुझान

एक बच्ची ने भेजा निदेशक को वीडियो
 

बीकानेरJul 21, 2021 / 09:33 pm

Atul Acharya

सरकारी स्कूलों में आन लाइन शिक्षण के आने लगे रुझान

सरकारी स्कूलों में आन लाइन शिक्षण के आने लगे रुझान

बीकानेर. कोरोना काल ने बच्चों की पढ़ाई का तरीका ही बदल दिया है। पहले जहां सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता था, अब कोरोना महामारी ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी ऑनलाइन शिक्षण के लिए तैयार कर दिया है। ये हुआ है शिक्षा विभाग की विकसित की गई ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली से।
अब सरकारी स्कूल के बच्चे भी न केवल ऑनलाइन शिक्षण कर रहे है बल्कि ऑनलाइन प्रश्न भी हल करने लगे है। ये ही नहीं कुछ बच्चे तो ऑनलाइन शिक्षण भी कराने में रुचि ले रहे है। ऐसा ही एक वीडियो बांसवाड़ा की कक्षा 8 की एक छात्रा शैल बाला झातला ने शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी को भेजा है। इसमें बालिका ऑनलाइन शिक्षण के साथ अंग्रेजी के एक पेपर को साल्व भी करती दिखाई दे रही है। यह बालिका वीडियो में एक शिक्षक की तरह बच्चों को प्रश्नों के उत्तर बता रही है।
सरकारी स्कूलों में मिशन ज्ञान शिक्षा दर्शन, शिक्षा वाणी, आओ घर पर सीखे, स्कूल चले हम, हवा महल, स्माइल, व्हाट्स एेप ग्रुप, साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी क्विज जैसे कार्यक्रमों से ऑनलाइन शिक्षण कार्य चल रहा है। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी के आइटी प्रोफेशनल होने से राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों तक यह कार्यक्रम पहुंच भी रहे है।

Home / Bikaner / सरकारी स्कूलों में आन लाइन शिक्षण के आने लगे रुझान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो