scriptBikaner Holi 2019- मरुनायक चौक में हुआ थम्भ पूजन, गूंज रहे धमाल के स्वर | Bikaner Holi 2019 | Patrika News
बीकानेर

Bikaner Holi 2019- मरुनायक चौक में हुआ थम्भ पूजन, गूंज रहे धमाल के स्वर

रम्मतों का पूर्वाभ्यास परवान पर

बीकानेरMar 12, 2019 / 10:42 am

Vimal

Bikaner Holi 2019

Bikaner Holi 2019- मरुनायक चौक में हुआ थम्भ पूजन, गूंज रहे धमाल के स्वर

बीकानेर. होली की रंगत अब परवान चढऩे लगी है। शहर में इन दिनों रम्मतों का पूर्वाभ्यास चल रहा है। धमाल के स्वर भी गूंज रहे हैं। परम्परा के अनुसार सोमवार को मरुनायक चौक में थम्भ पूजन किया गया। हलांकि शहर में होलाष्टक के साथ ही कई मोहल्लों में थम्भ रोपित किए जाएंगे। मरुनायक मंदिर ट्रस्ट के तत्वावधान में सोमवार को पंडित सुनील देराश्री के सान्निध्य में थम्भ रोपित किया गया और पूजा-अर्चना की गई। ट्रस्ट के घनश्याम लखानी ने बताया कि मान्यता के अनुसार फुलरिया द्वितीया के बाद आने वाले सोमवार या गुरुवार को थम्भ रोपित किया जाता है। मरुनायक चौक में रियासतकालीन समय से ही होली से पूर्व थम्भ रोपित करने की परम्परा है। इस मौके पर मरुनायक कला केन्द्र व ट्रस्ट से जुड़े गोपालकृष्ण मोहता, रामकिशन, नटवर ओझा, रतनलाल छंगाणी, राजेश, कृष्णकुमार बिहाणी, बाबूलाल भादाणी, अरुण सेवग, ओमप्रकाश जोशी, महेश सेवग, नवरतन जोशी, शिवशंकर पुरोहित, गिरधर जोशी आदि मौजूद रहे।
होलाष्टक १४ से
होलाष्टक के साथ ही शहर में कीकाणी व्यासों का चौक, लालाणी व्यासों का चौक, चोथानी ओझा चौक, सुनारों का मोहल्ले में थम्भ रोपित कर पूजन किया जाएगा। होलाष्टक १४ मार्च से शुरू होंगे। इसके बाद धुलंडी तक शहर होली की मस्ती में डूबा रहेगा। वहीं १३ मार्च को खेलनी सप्तमी पर शाकद्वीपीय समाज की पारम्परिक गेर निकाली जाएगी, जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए सेवगों के चौक में पहुंचेगी। इससे पहले नागणेचीजी माता की पूजा-अर्चना करेंगे और माता को गुलाल लगाकर होली का आगाज करेंगे। देवी माता को फाग गीतों व भजनों से रिझाएंगे।
फूलों की होली
डागा मोहल्ला स्थित शिवशक्ति भवन में बुधवार को रंगारंग कार्यक्रम होगा। बलदेव प्रसाद शर्मा ने बताया कि वृदांवन के कलाकार ठाकुरजी की होली की सचेतन झांकी निकालेंगे। इस दौरान १६ गोत्रीय खेलनी सप्तमी महोत्सव मनाया जाएगा। उधर, डागा चौक स्थित नृसिंह मंदिर में १४ मार्च से होली महोत्सव मनाया जाएगा।
धमाल १३ से
खंजर क्लब की ओर से जूनागढ़ के सामने १३ मार्च से चंग पर धमाल कार्यक्रम होगा। संस्थान के घनश्याम लाल ने बताया कि १५ मार्च तक चलने वाले कार्यक्रम में गोपीनाथ मंदिर, करणी माता मंदिर, सूरसागर के समीप, गिन्नाणी सहित मोहल्लों में भी धमाल गीतों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो