scriptखेलनी सप्तमी से शुरू होगी होली की रंगत | bikaner holi 2020 | Patrika News
बीकानेर

खेलनी सप्तमी से शुरू होगी होली की रंगत

खेलनी सप्तमी से शुरू होगी होली की रंगत
 

बीकानेरFeb 25, 2020 / 12:03 pm

Atul Acharya

खेलनी सप्तमी से शुरू होगी होली की रंगत

खेलनी सप्तमी से शुरू होगी होली की रंगत

बीकानेर. खेलनी सप्तमी से शहर में होली की रंगत परवान चढ़ेगी। दो मार्च को खेल सप्तमी मनाई जाएगी। इस दिन शाकद्वीपीय समाज की ओर से नागणेचेजी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद रात को गेर निकाली जाएगी। यह विभिन्न मोहल्लों से होते हुए शहर में प्रवेश करेगी। परम्परा के अनुसार इसी दिन से होली की मस्ती शुरू हो जाएगी। इसके अगले दिन 3मार्च को होलाष्टक शुरू जाएंगे। इसके बाद सात दिनों तक किसी भी तरह के मांगलिक कार्यक्रम निषेध रहेंगे। एक सप्ताह तक शहर होली के रंग में रंग जाएगा।

इस दौरान कई मोहल्लों में होली के थम्भ रोपित किए जाएंगे। साथ ही अलग-अलग मोहल्लों में रम्मतों का मंचन होगा। सबसे पहले फक्कड़दाता रम्मत का मंचन होगा। यह रम्मत नत्थूसर गेट के अंदर मंचित होगी। इसके बाद भक्तपूर्णमल, अमरसिंह राठौड़, हडाऊ मेहरी, स्वांग मेहरी सरीखे रम्मतों का मंचन होगा।

हर्ष-व्यास जाति का डोलची मार पानी का खेल सहित कई कार्यक्रम होली की मस्ती के होंगे। पंडित राजेन्द किराड़ू के अनुसार होलिका दहन 9 मार्च को होगा। इसी दिन माला घोलाई की रस्म निभाई जाएगी। इस बार दोपहर 1.10 बजे से माला घोलाई का श्रेष्ठ समय रहेगा।

प्रदोषकाल में होली का दहन
इस बार होली का दहन का समय प्रदोषकाल में शाम 6.40 से रात 9:05 बजे तक श्रेष्ठ रहेगा। अगले दिन 10 मार्च को धुलंडी पर रंगों से शहर सराबोर रहेगा। पंडि़त किराड़ू के अनुसार 14 मार्च से 13 अप्रैल तक मीन संक्रान्ति के कारण फिर से शुभ कार्य वर्जित रहेंगे।
रंग-पिचकारियों की सजी दुकानें
होली के त्योहार को देखते हुए बाजार सज गए है। बड़ा बाजार, कोटगेट, केईएम रोड, स्टेशन रोड, जस्सूसर गेट, व्यास कॉलोनी आदि क्षेत्रों में रंग, गुलाल, पिचकारी, होली की मुखौटों की स्थायी, अस्थायी दुकानें सज गई है। होली की मसखरी के लिए लोग कई तरह के मुखोटे पहनते है। साथ ही इस बार अलग-अलग रंग, डिजाइनों की पिचकारियां भी बाजारों में बच्चों को लुभा रही है।

Home / Bikaner / खेलनी सप्तमी से शुरू होगी होली की रंगत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो