scriptशहर की संकरी गलियों में हैण्ड स्प्रे मशीनों से कर रहे सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव | bikaner nagar nigam- Sodium hypochloride spraying | Patrika News
बीकानेर

शहर की संकरी गलियों में हैण्ड स्प्रे मशीनों से कर रहे सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव

नगर निगम ने 12 मशीनें और खरीदी, दमकल मशीनों से मुख्य सड़कों, बाजारों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर छिड़काव कर रहे

बीकानेरApr 03, 2020 / 05:28 pm

Atul Acharya

शहर की संकरी गलियों में हैण्ड स्प्रे मशीनों से कर रहे सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव

शहर की संकरी गलियों में हैण्ड स्प्रे मशीनों से कर रहे सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव

बीकानेर. कोरोना वायरस से आमजन को बचाना अब पहली प्राथमिकता है। इसके लिए पूरे देश में लॉकडाउन के कारण जहां लोग घरों में हैं, वहीं नगर निगम शहर की मुख्य सड़कों से लेकर बाजारों, गली मोहल्लों तक को कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त करने में जुटा हुआ है। इसके लिए वार्ड स्तर पर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है। बड़ी और चौड़ी सड़कों पर जहां दमकलकी गाडिय़ों से सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है, वहीं छोटी और संकरी गली, मोहल्ले जहां दमकल की गाडिय़ा नहीं पहुंच सकती है वहां हैण्ड स्प्रे मशीनों से सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव शुरू कर दिया गया है। नगर निगम आयुक्त डॉ. खुशाल यादव ने बताया कि निगम के पास पहले दो ऐसी मशीने थी। नगर निगम ने 12 और मशीनों की खरीद कर ली है। निगम के स्वच्छता निरीक्षकों के निर्देशन में गली मोहल्लों में इन मशीनों से स्प्रे करवाया जा रहा है।

हर एसआई को दो-दो मशीनें

नगर निगम के सात स्वच्छता निरीक्षकों को दो-दो हैण्ड स्प्रे मशीनें उपलब्ध करवाई गई है। इन मशीनों से स्वच्छता निरीक्षक अपने-अपने सर्किल में स्थित वार्डों की उन छोटी और संकरी गली मोहल्लों में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवा रहे हैं, जहां दमकल की गाडिय़ा नहीं पहुंच सकती है।

14 मशीनों से गलियां हो रही संक्रमण मुक्त

नोडल अधिकारी अल्का बुरडक ने बताया कि सोडियम हाइपोक्लोराइड के छिड़काव के लिए निगम के पास 14 हैण्ड स्प्रे मशीनें है। दो मशीने पहले खरीदी हुई थी 12 और खरीदी गई है। इन 14 स्प्रे मशीनों के माध्यम से गली मोहल्लों को कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त कराने में निगम के कार्मिक जुटे हुए है।

Home / Bikaner / शहर की संकरी गलियों में हैण्ड स्प्रे मशीनों से कर रहे सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो