सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार : महानंद महादेव मंदिर में हुआ समारोह, शत-प्रतिशत मतदान की शपथ

Atul Acharya | Publish: Apr, 25 2019 06:21:19 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बटुकों ने ली गुरु मंत्र दीक्षा

 

बीकानेर. महानंद वैदिक यज्ञ समिति की ओर से बुधवार को श्रीरामसर रोड स्थित महानंद महादेव मंदिर में सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार समारोह हुआ। पंडित नथमल पुरोहित के सान्निध्य में 35 बटुकों को यज्ञोपवित धारण करवाई गई। साथ ही गुरु दीक्षा मंत्र दिया। पंडित पुरोहित ने यज्ञोपवित की महिमा एवं इसके वैज्ञानिक महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में वैदिक पद्धति के अनुसार हवन किया गया। इसमें बटुकों ने आहुतियां दी। इस मौके पर बड़ी संख्या में बटुकों के परिजन भी मौजूद रहे। पंडित महेश पुरोहित ने बताया कि समिति की ओर से वैदिक परम्पराओं के संरक्षण, संवर्धन के लिए युवाओं को इससे रूबरू कराने के उद्देश्य से ही इस तरह के कार्यक्रम शृंखलाबद्ध रूप से कराया जा रहा है।

 

 

मतदान की ली शपथ

समिति के पवन जोशी ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए मतदाता जागरूकता की गतिविधियां भी आयोजित की जा रही है। इसी कड़ी में बटुकों एवं उनके परिजनों ने ईवीएम, वीवीपैट की कार्यप्रणाली समझी व शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली। स्वीप रथ के माध्यम से मतदाता जागरूकता से संबंधित लघु फिल्म भी दिखाई गईं। स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी हरिशंकर आचार्य ने निर्वाचन कार्यालय की ओर से मतदाता जागरूकता के लिए हो रही गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

 

 

आयोजन को लेकर दाऊलाल कल्ला, किशन पुरोहित, रविन्द्र आचार्य, अमरचंद आचार्य, अमित नारायण, विजय नारायण, पंडित सुरेश पुरोहित, महेन्द्र आचार्य, पंडित मदन पुरोहित, पंडित मनोज पुरोहित, सूरदासाणी, रामनाथ आचार्य, गणेश आचार्य, मोतीचंद आचार्य आदि ने भागीदारी निभाई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned