scriptयहां है राजस्थान का एकमात्र मां इन्द्राक्षी मंदिर | bikaner news | Patrika News
बीकानेर

यहां है राजस्थान का एकमात्र मां इन्द्राक्षी मंदिर

नवरात्र में होते हैं सहस्त्रचण्डी पाठ, पात्र पूजन व अनुष्ठान
 

बीकानेरOct 03, 2022 / 10:07 pm

Atul Acharya

यहां है राजस्थान का एकमात्र मां इन्द्राक्षी मंदिर

यहां है राजस्थान का एकमात्र मां इन्द्राक्षी मंदिर

करमीसर रोड िस्थत मां इन्द्राक्षी मंदिर के प्रति श्रद्धालुओं की विशेष आस्था व श्रद्धा है। सालभर यहां श्रद्धालु दर्शन-पूजन के लिए आते हैं। नवरात्र के नौ दिनों में यहां देवी पूजन, अर्चन, आराधना, पाठ और मंत्र जाप के विशेष अनुष्ठान होते हैं। शारदीय नवरात्र के नौ दिनों तक सहस्त्रचण्डी पाठ, पात्र पूजन का क्रम चलता है। मां सच्चियाय ओसिया गंगा शक्ति पीठ परिसर में िस्थत मां इन्द्राक्षी का मंदिर दुर्लभ है। बताया जा रहा है कि राजस्थान में यह एकमात्र मंदिर है, जहां मां इन्द्राक्षी की प्रतिमा स्थापित है। इस शक्तिपीठ की स्थापना देवी उपासक पंडित बद्री प्रसाद रंगा ने वर्ष 2006 में की।

वरदायिनी है देवी प्रतिमामां सच्चियाय ओसिया गंगा शक्तिपीठ में स्थापित मां इन्द्राक्षी की प्रतिमा मनमोहिनी है। प्रतिमा कमल पुष्प पर विराजित है। देवी के दो हाथ हैं। एक हाथ वर देते हुए है, जबकि दूसरे हाथ में व है। पंडित राम कुमार व्यास (मुन्ना महाराज) के अनुसार यह मंदिर व प्रतिमा दुर्लभ है। राजस्थान में मां इन्द्राक्षी का यह एकमात्र मंदिर है।

पैदल लेकर आए अखण्ड जोत

मां सच्चियाय ओसिया गंगा शक्तिपीठ में मां सच्चियाय ओसिया का मंदिर भी है। ट्रस्ट अध्यक्ष रास बिहारी जोशी के अनुसार मां सच्चियाय ओसिया की प्रतिमा द्विभुजी है। हाथों में ढाल व तलवार है। जोधपुर िस्थत ओसिया मंदिर से अखण्ड जोत लाने के लिए श्रद्धालु बीकानेर से ओसिया पैदल गए व जोत लेकर भी पैदल आए। शक्तिपीठ परिसर में सोमेश्वर नाथ महादेव, काला गोरा भैंरु, राम दरबार, पूनरासर हनुमान की प्रतिमाएं व मंदिर िस्थत है।

सालभर होते हैं अनुष्ठानमां सच्चियाय ओसिया गंगा शक्तिपीठ में देवी उपासकों के सानिध्य में सालभर पूजन-अनुष्ठान का क्रम चलता रहता है। चैत्र व शारदीय नवरात्र के साथ मंदिर पाटोत्सव पर धार्मिक अनुष्ठान होते हैं। वहीं मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए यहां पूजन-अनुष्ठानों का क्रम चलता रहता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8e64mk

Home / Bikaner / यहां है राजस्थान का एकमात्र मां इन्द्राक्षी मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो