सूरसागर की सफाई शुरु, चालू होंगे फव्वारें

सूरसागर की सफाई शुरु, चालू होंगे फव्वारें

Atul Acharya | Publish: May, 17 2019 06:06:06 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

सूरसागर के पानी में आई गंदगी को हटाने का काम शुरु हो गया है।

बीकानेर. सूरसागर के पानी में आई गंदगी को हटाने का काम शुरु हो गया है। पानी और सीढि़यों पर जमा काई, कचरे और गंदगी की सफाई की जाएगी। वहीं टूटी रैलिंग और मेंटिनेंस कार्य होगा। नगर विकास न्यास के एक्सईएन भंवरु खां ने बताया कि सूरसागर में वर्तमान में करीब तीन फुट पानी का लेवल है, इसे करीब पांच फुट तक किया जाएगा। इसके लिए नहर और एक ट्यूबवेल से पानी को सूरसागर में छोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही सूरसागर में फव्वारे शुरु किए जाएंगे। गुरुवार को सूरसागर में स्थित पानी में जमा हुई काई और कचरे को बाहर निकालने का काम शुरु हुआ। श्रमिकों ने बड़ी मात्रा में काई और कचरे को पानी से बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है एक सप्ताह में सूरसागर की पूरी तरह से सफाई होने की संभावना है।

 

 

 

घरों का गंदा पानी गलियों व बाजार में एकत्र

काकड़ा. स्वच्छता को लेकर प्रशासन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। यहां घरों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी के लिए नालियां नहीं होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। निकासी के अभाव में घरों का गंदा पानी गलियों एवं बाजार में जमा होकर कीचड़ में तब्दील हो रहा है। कीचड़ पर मच्छरों के मंडराने से मौसमी बीमारियां होने का खतरा भी बना है। ग्रामीणों ने बताया कि बारिश के दिनों में स्थिति और भी विकट हो जाती है। ग्राम पंचायत की ओर से निकासी की कोई व्यवस्था भी नहीं की जा रही है। पानी निकासी के नाम पर कई जगह गड्ढे खोदकर पाइप डालकर खानापूर्ति कर दी गई। पाइप अवरुद्ध होने से गड्ढे गंदे पानी से लबालब भर चुके है तथा खुले होने से कभी भी हादसा हो सकता है। ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों व ग्राम पंचायत को समस्या से कई बार अवगत कराया। इसके बावजूद इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned