scriptBikaner news hindi news bsf news 10101 | बॉर्डर पर अभी कोहरे का अलर्ट, आगे सर्द हवा का ऑपरेशन | Patrika News

बॉर्डर पर अभी कोहरे का अलर्ट, आगे सर्द हवा का ऑपरेशन

-पश्चिम सरहद: कोहरे में बीएसएफ ने झोंकी दोगुणा ताकत, २२ जनवरी से ऑपरेशन सर्द हवा

बीकानेर

Published: January 16, 2022 01:05:43 pm

दिनेश कुमार स्वामी

बीकानेर. प्रदेश से सटी एक हजार किलोमीटर से ज्यादा लम्बी भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इन दिनों कोहरे में सीमा पार से घुसपैठ की आशंका के चलते बीएसएफ अलर्ट मोड पर है। मौसम में धुंध के दौरान और रात को दोगुणी ताकत से पेट्रोलिंग शुरू की गई है। साथ ही जनवरी के अंतिम सप्ताह में गणतंत्र दिवस के विशेष अलर्ट के साथ २२ जनवरी से 'ऑपरेशन सर्द हवाÓ शुरू किया जाएगा।
बॉर्डर पर अभी कोहरे का अलर्ट, आगे सर्द हवा का ऑपरेशन
बॉर्डर पर अभी कोहरे का अलर्ट, आगे सर्द हवा का ऑपरेशन
पश्चिमी सीमा के बॉर्डर पर इन दिनों जीरो लाइन और तारबंदी क्षेत्र में रात को कोहरा छाने से जवान ज्यादा दूर तक नजर नहीं रख पाते। सुबह भी १०-११ बजे तक कोहरा छाया रहता है। पत्रिका संवादाता को जवानों ने बातचीत में बताया कि कोहरे से निपटने के लिए जाब्ते की ताकत का उपयोग कर रहे है। कोहरे के दौरान खासकर रात को सामान्य दिनों की बजाए दो गुणा संख्या में जवान पेट्रोलिंग कर रहे हैं।
दो घंटे के अंतराल पर चाय की डोज

बॉर्डर पर सर्दी में गश्त कर रहे जवानों के लिए दो-दो घंटे के अंतराल पर चाय पहुंचाने की व्यवस्था सीमा चौकियों ने की है। हाल ही में प्रत्येक बटालियन एक-एक हजार नए गर्म कम्बल भी दिए गए है। साथ ही गर्म टॉपी, जूते-जुराब और जैकेट भी दिए गए है। गश्ती दल अपने साथ गर्म पानी की भरी कैतली साथ रखते है।
दो की जगह अब एक सप्ताह का

बीएसएफ की ओर से हर साल सर्द ऋतु में दो सप्ताह का ऑपरेशन सर्द हवा के तहत विशेष अलर्ट बॉर्डर पर रखा जाता है। इस दौरान बीएसएफ के बटालियन हैड क्वार्टर, सेक्टर हैड क्वार्टर और रिजर्व बटालियन के जवान और अधिकारी भी बॉर्डर पर रहते है। खासकर बीएसएफ की खुफिया विंग जी ब्रांच के अधिकारी और कार्मिक बॉर्डर एरिया में २४ घंटे रहकर बॉर्डर की सुरक्षा और निगरानी सुनिश्चित करेंगे। इस अलर्ट में गणतंत्र दिवस बीच में आता है। इस बार ऑपरेशन सर्द हवा २२ से २८ जनवरी तक एक सप्ताह का रहेगा। साल २०२० में १६ से २९ जनवरी, साल २०१९ में १७ से ३० जनवरी, साल २०१८ में १६ से २९ जनवरी, साल २०१७ में १५ से २८ जनवरी और २०१६ में १७ से ३० जनवरी तक ऑपरेशन सर्द हवा का अलर्ट रहा था।
ऑपरेशन सर्द हवा: इन पर रहेगा फोकस

- बॉर्डर पर जवानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। बीएसएफ के अधिकारी भी सीमा पर रहेंगे।

- तारबंदी के पास गश्त के साथ सीमावर्ती रास्तों पर गश्त, पीछे रियर नाके लगाए जाएंगे।
- आधुनिक हथियार और उपकरण बॉर्डर पर रहेंगे। प्रोटेक्शन ऑफ प्लान की रिहर्सल।

हर समय मुस्तैद

बीएसएफ ११४ बटालियन के कमांडेंट हेमंत यादव के अनुसार विषम परिस्थितियों में बॉर्डर की निगरानी और सुरक्षा के लिए बीएसएफ पूरी तरह मुस्तैद है। डीआइजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ के निर्देशन में कोहरे में और ज्यादा सतर्कता से निगरानी कर रहे है। ऑपरेशन सर्द हवा के तहत अतिरिक्त सतर्कता भी रहेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलसेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेसIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: राजस्थान ने गुजरात को जीत के लिए दिया 189 रनों का लक्ष्य'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'नवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.