scriptमहारानी में 18 से शुरू होगी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा | bikaner news internal assessment test in Colleges | Patrika News
बीकानेर

महारानी में 18 से शुरू होगी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा

कॉलेजों में स्नातक प्रथम समेस्टर के नियमित विद्यार्थियों के लिए आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कुछ कॉलेजों में इसकी तिथि भी घोषित कर दी गई है।

बीकानेरDec 12, 2023 / 07:58 pm

Atul Acharya

महारानी में 18 से शुरू होगी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा

महारानी में 18 से शुरू होगी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा

महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय की ओर से अभी परीक्षा फॉर्म भरे जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कॉलेजों में स्नातक प्रथम समेस्टर के नियमित विद्यार्थियों के लिए आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कुछ कॉलेजों में इसकी तिथि भी घोषित कर दी गई है। कुछ कॉलेजों में अब तक भी तिथि तय नहीं हो सकी है। विवि की ओर से पहली बार सेमस्टर प्रणाली लागू की गई है। ऐसे में आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा भी पहली बार कॉलेज स्तर पर ही आयोजित की जाएगी। इस वर्ष से केवल स्नातक प्रथम (कला, विज्ञान एवं वाणिज्य) की कक्षाओं के लिए सेमेस्टर सिस्टम शुरू किया गया है। इसके तहत प्रथम सेमेस्टर के आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षा होनी है। इसमें सभी नियमित विद्यार्थियों की उपस्थिति भी अनिवार्य होगी। इसमें मिलने वाले अंक भी मुख्य परीक्षा के अंकों में जोड़े जाएंगे। इसमें मुख्य परीक्षा के कुल अंकों के 20 फीसदी अंक इसी परीक्षा के माध्यम से मिलेंगे।

महारानी में 18 से, डूंगर में तय नहीं

महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में आंतरिक मूल्यांकन की परीक्षा 18 से 20 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। इस व्यवस्था में विद्यार्थी के कार्य का मूल्यांकन कर अंक प्रदान करने की व्यवस्था है। वहीं राजकीय डूंगर महाविद्यालय में अब तक इसकी तिथि घोषित नहीं हो सकी है। कॉलेज प्राचार्य राजेंद्र पुरोहित ने बताया कि जनवरी प्रथम सप्ताह में परीक्षा का आयोजन होगा। राजकीय महाविद्यालय गंगाशहर की प्राचार्य बबिता जैन ने बताया कि 14 से 19 दिसंबर तक आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा होगी।

Hindi News/ Bikaner / महारानी में 18 से शुरू होगी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो