scriptबीकानेर : खरीफ की फसल तैयार, रसातल में भाव | Bikaner news : Kharif crop ready, price in abyss | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर : खरीफ की फसल तैयार, रसातल में भाव

Bikaner news : किसान-व्यापारी: एमएसपी से नीचे चल रहे भावों ने बढ़ाई चिंता’ दस प्रतिशत माल भी नहीं खरीदती सरकार ; व्यापारी निवेश और बैंक फंडिंग करनेसे डरे

बीकानेरSep 18, 2019 / 02:49 pm

dinesh kumar swami

Bikaner news : Kharif crop ready, price in abyss

बीकानेर : खरीफ की फसल तैयार, रसातल में भाव

बीकानेर. Kharif crop खरीफ की फसल खेतों में पकने लगी है। किसान एक पखवाड़े बाद बाजरा, ग्वार, मोठ, अरहर आदि को बेचने के लिए बाजार लाने लगेंगे। इससे ठीक पहले अभी खरीफ की फसलों के भाव रसातल में है। Minimum Support Price न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से अधिकतर जिंसों के हाजिर भाव काफी कम है। इसके चलते किसान के साथ व्यापारी और निवेशक के लिए फडिंग उपलब्ध कराने वाले वित्तिय संस्थान डरे हुए हैं। ऊपर से आर्थिक मंदी कोढ़ में खाज साबित हो रही है।
जिंसों के भाव कम रहने पर सबसे अधिक परेशानी सरकार के सामने खड़ी होने वाली है। अभी सरकार एमएसपी पर किसानों के कुल उत्पादन का महज दस-पन्द्रह फीसदी ही नहीं खरीदती। एेसे में किसान औने-पौने दामों की जगह एमएसपी पर जिंस बेचने के लिए सरकार पर दबाव बनाएंगे।
अनाज मंडियों में मौजूदा हाजिर भावों की बात करें तो अरहर एमएसपी से करीब ८०० रुपए प्रति क्विंटल, मसूर पांच से छह सौ रुपए प्रति क्विंटल, बाजरा ढाई से तीन सौ रुपए प्रति क्विंटल, उड़द एक हजार रुपए प्रति क्विंटल से अधिक, मक्का चार से पांच सौ रुपए, सोयाबीन दो सौ रुपए प्रति क्विंटल, मूंगफली आठ सौ रुपए प्रति क्विंटल कम दाम पर बिक रही है।
रबी की जिंसों में मंदी
रबी की बुआई नवम्बर-दिसम्बर में शुरू हो जाएगी। इन फसलों के भाव ऑफ सीजन में भी एमएसपी के आसपास नहीं आ पाए हैं। सरसों का एमएसपी जहां ४२०० रुपए प्रति क्विंटल है, वहीं हाजिर भाव ३७०० के आस-पास है। यही हाल चने का है। इसका एमएसपी ४६२० रुपए के मुकाबले मौजूदा मंडी भाव ३९०० रुपए है। तीन के भाव ज्यादा तिल एमएसपी से करीब ५०० रुपए, मक्का ३०० रुपए और गेहूं २०० रुपए प्रति क्विंटल अधिक भाव पर बिक रहे हैं।
अनाज मंडियों के भावों पर एक नजर
जिंस एमएसपी हाजिर भाव
अरहर ५८०० ५०००
मूंग ७०५० ५७००
उड़द ५७०० ४५००
मसूर ४४७५ ३९००
बाजरा १९५० १७००
सोयाबीन ३७१० ३५००
मूंगफली ५०९० ४२००
(भाव रुपए प्रति क्विंटल)

सरकार किसान-व्यापारी की चिंता करे
जिस तरह सरकार ऑटो सेक्टर, हाउसिंग सेक्टर, मैन्युफैक्चरिंग और बैकिंग सेक्टर को राहत देने में जुटी है। उसी तरह किसान और अनाज व्यापारी के लिए चिंता करने व राहत के कदम उठाने की जरूरत है। पश्चिमी राजस्थान की ग्वार गम इंडस्ट्रीज को बचाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए। ग्वार गम की ९८ फीसदी इंडस्ट्रीज बंद हो चुकी हैं।
-पुखराज चौपड़ा,
अनाज व्यापारी और विश्लेषक

Home / Bikaner / बीकानेर : खरीफ की फसल तैयार, रसातल में भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो