scriptहवा से ऑक्सीजन बनाने के लिए पीबीएम खरीदेगा सौ आक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर | bikaner news pbm hospital news | Patrika News
बीकानेर

हवा से ऑक्सीजन बनाने के लिए पीबीएम खरीदेगा सौ आक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

डीएमएफटी फंड से मेहता ने स्वीकृत किए 70 लाख
 

बीकानेरApr 23, 2021 / 12:13 pm

Atul Acharya

हवा से ऑक्सीजन बनाने के लिए पीबीएम खरीदेगा सौ आक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

हवा से ऑक्सीजन बनाने के लिए पीबीएम खरीदेगा सौ आक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

बीकानेर। कोविड-19 से ग्रसित आक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों के उपचार के लिए डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के माध्यम से जिला कलेक्टर नमित मेहता ने 70 लाख रुपए लागत से 10 एलपीएम क्षमता के 100 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर खरीदने की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति जारी की है।
डीएमएफटी के अध्यक्ष और जिला मजिस्ट्रेट नमित मेहता ने बताया कि सामग्री को खरीदने के लिए अधीक्षक पीबीएम अस्पताल संबद्ध चिकित्सालय वर्ग को यह स्वीकृति जारी की गई है। राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी बीकानेर इस खरीद की कार्यकारी एजेंसी रहेगी। मेहता ने बताया कि ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर जल्द से जल्द क्रय करने के निर्देश दिए गए हैं।
हवा से प्रति मिनट बनेगी दस लीटर आक्सीजन

पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक डॉ परमेंद्र सिरोही ने बताया कि ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर एक छोटी मशीन होती है जिसके माध्यम से कम गंभीर कोविड मरीजों के लिए आवश्यक आक्सीजन वातावरण से ही बनाई जा सकती है। इस मशीन से 10 लीटर प्रति मिनट की क्षमता से वातावरण से सीधे आक्सीजन बिना किसी बाधा के आपूर्ति की जा सकेगी। इससे वर्तमान सिस्टम पर बोझ हल्का होगा। खरीद जल्द से जल्द की जाएगी।

Home / Bikaner / हवा से ऑक्सीजन बनाने के लिए पीबीएम खरीदेगा सौ आक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो