scriptबीकानेर : अब दो रोड स्विपिंग मशीनों से होगी सड़कों की सफाई | Bikaner: Now two road-sweeping machines will clean the roads | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर : अब दो रोड स्विपिंग मशीनों से होगी सड़कों की सफाई

nagar nigam bikaner शहर की सड़कों की सफाई अब दो रोड स्विपिंग मशीनों से हो सकेगी। इसके लिए नगर निगम ने दूसरी रोड स्विपिंग मशीन की खरीद की है। करीब 55 लाख रुपए में खरीदी गई यह दूसरी मशीन निगम भण्डार में पहुंच चुकी है।

बीकानेरJan 20, 2020 / 02:26 am

Jitendra

Bikaner: Now two road-sweeping machines will clean the roads

बीकानेर : अब दो रोड स्विपिंग मशीनों से होगी सड़कों की सफाई

नगर निगम ने दूसरी मशीन भी खरीदी
बीकानेर. शहर की सड़कों की सफाई अब दो रोड स्विपिंग मशीनों से हो सकेगी। इसके लिए नगर निगम ने दूसरी रोड स्विपिंग मशीन की खरीद की है। करीब ५५ लाख रुपए में खरीदी गई यह दूसरी मशीन निगम भण्डार में पहुंच चुकी है। संभावना है एक या दो दिन में इस मशीन से भी सड़कों की सफाई शुरु हो जाएगी। निगम आयुक्त डॉ. प्रदीप के गवांडे ने बताया कि शहर की सड़कों की मशीन से सफाई के लिए दो रोड स्विपिंग मशीन की प्रक्रिया शुरु की गई थी। निगम को अब दूसरी मशीन भी प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस मशीन से शहर की बड़ी व चौड़ी सड़कों, रेलवे ओवर ब्रिज आदि पर सफाई कार्य हो सकेगा। दोनों रोड स्विपिंग मशीनों की खरीद पर करीब एक करोड दस लाख रुपए की लागत आई है।
सफाई के साथ उठेगा कचरा
रोड स्विपिंग मशीन में तीन बड़े साइज के ब्रुश लगे है, जो सड़कों की सफाई करते रहते है। साथ ही मशीन में डम्प टैंक भी है। सड़कों से कचरे को सक्शन के माध्यम से डम्प टैंक में एकत्र किया जाता है। यह मशीन एक घंटे में करीब छह से आठ किमी तक सड़क की सफाई का कार्य करती है। मशीन में वाटर टैंक और जेट लगे है। जरुरत पडऩे पर इन जैट से सड़कों पर पानी का छिड़काव भी किया जा सकता है।

Home / Bikaner / बीकानेर : अब दो रोड स्विपिंग मशीनों से होगी सड़कों की सफाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो