आठ माह बाद सजने लगी दुल्हे की कार

- वरमाला और फूलों की बिक्री भी हुई शुरू

By: Jaibhagwan Upadhyay

Updated: 27 Nov 2020, 08:24 AM IST

बीकानेर. आठ माह की मंदी के बाद फूल विक्रेताओं के चेहरों पर खुशी लौटने लगी है। मांगलिक कार्यों की शुरूआत के साथ ही फूल-मालाओं और वर-वधु के लिए कार डेकॉरेशन और वरमालाओं की खरीद का दौर भी शुरू हो गया है। कोरोना महामारी के बाद मांगलिक कार्यों पर लगी रोक के बाद फूल विक्रेताओं की बिक्री ठप हो गई थी। पुरानी जेल रोड स्थित फूल विक्रेता हाजी वली मोहम्मद ने बताया कि वर्षों के कारोबारी अनुभव में पहला मौका था, जब वैवाहिक सावों में भी मंदी का दौर देखने को मिला। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से मिली लॉकडाउन में छूट के बाद अब मांगलिक कार्य शुरू हुए हैं। इसकी शुरूआत के साथ ही अब फूल-मालाओं और वर-वधु के लिए कार डेकॉरेशन भी होने लगी है।

कीमतों में भारी गिरावट

फूल-विक्रेता वली मोहम्मद ने बताया कि कोरोना काल के बाद फूल कारोबार में खासी गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से पहले जहां २१ सौ रुपए से कार डेकॉरेशन शुरू होती थी, लेकिन अब इसकी कीमत घटकर १५ सौ रुपए हो चुकी है। हालांकि कार डेकॉरेशन अभी भी १५ सौ से २१ सौ रुपए के बीच होता है।

कीमतों पर एक नजर

वरमाला ५०० से २१०० सौ के बीच मिल जाती है। वहीं दुल्हे-दुल्हन के लिए रूम डेकॉरेशन ३१ सौ से ११ हजार रुपए तक होती है। इसी प्रकार स्टेज का सौदर्यकरण २१ सौ से ५१ सौ तथा मंडप को फूलों से सजाने के ३१ सौ से ५१ सौ रुपए लिए जा रहे हैं।

Jaibhagwan Upadhyay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned