scriptबीकानेर में तैराकी भगवान भरोसे, जिम्मेदार बेखबर | bikaner Swimming pool Acceptance | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर में तैराकी भगवान भरोसे, जिम्मेदार बेखबर

गर्मियों में होते हैं हादसे
 

बीकानेरJun 03, 2019 / 11:49 am

Vimal

bikaner Swimming pool Acceptance

बीकानेर में तैराकी भगवान भरोसे, जिम्मेदार बेखबर

बीकानेर. शहर के तरणताल बिना नियम-कायदों के ही चल रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि इसकी जांच का जिम्मा किसके पास है, यह बताने वाला कोई नहीं है। नगर विकास न्यास व नगर निगम के अधिकारी एक-दूसरे की जिम्मेदारी बताते हुए टालमटोल कर रहे हैं। दुख तो इस बात का है कि गर्मियों में तरणताल में हादसे भी हो रहे हैं। शुक्रवार को गंगाशहर क्षेत्र में सुजानदेसर स्थित एक तरणताल में युवक की डूबने से मौत हो गई थी।सूत्रों की मानें तो तरणताल में सुरक्षा के नाम पर कुछ भी नहीं होता। यहां लाइफ गार्ड और लाइफ जैकेट तथा एयर ट्यूब जैसे बचाव के उपकरणों का होना आवश्यक है, लेकिन प्रशासन की अनदेखी के चलते यहां के तरणताल भगवान भरोसे ही चल रहे हैं।
‘राजस्थान पत्रिकाÓ ने जब इस संबंध में पड़ताल की तो सामने आया कि शहर के अधिकतर तरणताल बिना किसी प्रशासनिक स्वीकृति के ही चल रहे हैं। एेसे में सवाल उठता है कि अगर यहां कोई हादसा होता है तो इसकी जवाबदेही किस महकमे की होगी। नगर निगम और नगर विकास न्यास की सूची में शहर का कोई भी तरणताल नहीं होने से यहां अधिकारियों ने इस दिशा में आंखें मूंद रखी हैं।
५० से अधिक तरणताल
एक अनुमान के मुताबिक शहर में ५० से अधिक तरणताल हैं। इन तरणताल का व्यावसायिक उपयोग होने के बावजूद इनकी जिम्मेदारी अभी तक तय नहीं की गई है। यहां के लग्जरी होटलों के साथ फार्म हाउस, रिसोर्ट तथा मेडिकल कॉलेज और रेलवे क्लब सरीखे सरकारी परिसरों में भी इनका संचालन हो रहा है।

न्यास के पास नहीं जिम्मा
नगर विकास न्यास के पास तरणताल के पंजीयन, इनके संचालन व जांच का जिम्मा नहीं है। होटल व रिसोर्ट की व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति मात्र न्यास देता है। आवासीय क्षेत्रों में होने वाली व्यावसायिक गतिविधियों की जांच न्यास करता है।
सुनीता चौधरी,सचिव, नगर विकास न्यास बीकानेर
हमारे पास कोई सूची नहीं
नगर निगम के पास शहर में संचालित तरणताल की कोई सूची उपलब्ध नहीं है। निगम की ओर से एक भी तरणताल पंजीकृत नहीं है। इस दिशा में उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर कार्रवाई की जाएगी।
प्रदीप के गवांडे, आयुक्त, नगर निगम बीकानेर

Home / Bikaner / बीकानेर में तैराकी भगवान भरोसे, जिम्मेदार बेखबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो