scriptbikaner: winter vacation extended | बीकानेर में आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ाया | Patrika News

बीकानेर में आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ाया

locationबीकानेरPublished: Jan 05, 2024 06:18:13 pm

Submitted by:

Atul Acharya

इस संबंध में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को आदेश जारी किए हैं।

बीकानेर में आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ाया
बीकानेर में आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ाया

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए सरकारी एवं निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 9 जनवरी तक बढ़ाया है। इस संबंध में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को आदेश जारी किए हैं। इस समय स्कूलों में 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक शीतकालीन अवकाश चल रहा है। यह अवकाश शुक्रवार को समाप्त हो गया था और शनिवार को स्कूलें खुलने वाली थी। लेकिन इस समय कड़ाके की सर्दी पड़ने के कारण शिक्षा निदेशक कानाराम ने शीतकालीन अवकाश बढ़ाने अथवा समय परिवर्तन के लिए जिला कलक्टरों को अधिकृत किया गया था। इसे देखते हुए जिले के समस्त राजकीय तथा गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 8वीं कक्षा तक 6 जनवरी से 9 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है, लेकिन शिक्षकों एवं संचालित अन्य परीक्षाओं का समय यथावत रहेगा। इन निर्देशों की अवहेलना करने वाले राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शीतकालीन अवकाश बढ़ाने के लिए जिला कलक्टर अधिकृत
बीकानेर। राज्य में कड़ाके की सर्दी को देखते हुए स्कूलों में अवकाश बढ़ाने के लिए जिला कलक्टरों को अधिकृत किया गया है। इस संबंध में शिक्षा निदेशक कानाराम ने राज्य के सभी जिला कलक्टरों को पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि राज्य में अत्यधिक शीत लहर को देखते हुए जिले की स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जिले में संचालित समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के संचालन का समय परिवर्तन एवं अवकाश करने के लिए संबंधित कलक्टर को अधिकृत किया जाता है। वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर ऐसे आदेश अल्प अवधि के लिए एवं यथासंभव छोटी कक्षाओं के लिए ही जारी किए जाएं। शीतलहर की स्थानीय व तात्कालिक स्थितियों के अनुसार पुन: विचार कर आगामी अवधि के लिए निर्णय लिया जाएं। राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में इस समय शीतकालीन अवकाश चल रहे हैं। ये अवकाश पांच जनवरी तक ही हैं। इसके बाद शीतकालीन अवकाश समाप्त हो जाएगा और छह जनवरी से वापस स्कूल संचालित होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो