scriptमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड नहीं करवाएगा आठवीं बोर्ड की परीक्षा | Board of Secondary Education will not conduct eighth board examination | Patrika News
बीकानेर

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नहीं करवाएगा आठवीं बोर्ड की परीक्षा

पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा बीकानेर को बनाया नोडल एजेंसी
शिक्षण सत्र 2019-20 की आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर नहीं करवाएगा। इसके लिए इस बार सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं अनुभाग को नोडल एजेंसी बनाया है।

बीकानेरNov 17, 2019 / 12:15 pm

Nikhil swami

Board of Secondary Education will not conduct eighth board examination

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नहीं करवाएगा आठवीं बोर्ड की परीक्षा

बीकानेर. (शिसं).

शिक्षण सत्र 2019-20 की आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर नहीं करवाएगा। इसके लिए इस बार सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं अनुभाग को नोडल एजेंसी बनाया है।
प्रारंभिक शिक्षा की शासन उप सचिव अनिता मीणा ने निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षाएं डाइट्स के माध्यम से करवाने व इसके लिए नोडल एजेंसी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं को नियुक्त किए जाने के आदेश दिए है।
इससे पूर्व आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर सभी जिलों की डाइट्स के माध्यम आयोजित करता रहा है। इसमें आठवीं बोर्ड परीक्षा के पेपर व रोल नम्बर आदि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जारी किए जाते थे।
अगले सत्र से इन परिक्षाओं को करवाने की जिम्मेवारी प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को सौंपी गई है। इससे पूर्व पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं अनुभाग ने डीएलएड की प्रवेश परीक्षा सफलता पूर्वक आयोजित की जा चुकी है, जबकि डीएलएड की परीक्षाएं प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के इसी अनुभाग से करवाई जाती है।
सीकर में राज्य स्तरीय विज्ञान मेला 30 से


राज्य स्तरीय विज्ञान मेले का आयोजन इस बार सीकर में किया जाएगा। राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर के निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजे आदेशों में 30 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिंहासन के संयोजन में होने वाले जिला स्तरीय विज्ञान मेले में प्रत्येक प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पर रहने वाले विजेताओं को इस मेले में भेजने के निर्देश दिए है।
जिला स्तरीय विज्ञान मेले में हर जिले से अधिकतम 17 प्रतिभागी भाग ले सकते है जिसमें 6 जूनियर वर्ग में व 6 ही सीनियर वर्ग में प्रथम रहे विजेता होंगे इसके अलावा 2 दिव्यांग वर्ग में एक क्विज व एक सेमिनार में प्रथम रहे विजेता शामिल है।
यह ले सकेंगे भाग

राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में पूरे राज्य से 528 जिला स्तर पर विजेता भाग ले सकेंगे। जिला स्तर पर विज्ञान विषय पर आधारित 6 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है,इसके अलावा क्विज व सेमिनार का आयोजन भी किया जाता है। प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पर रहने वाले हर विजेता को राज्य स्तर पर अपने विज्ञान के नवाचार को प्रदर्शित करने का मौका दिया जाता है। हर जिले से एक शिक्षक भी प्रतियोगी के रूप में भाग लेता है। इसके अलावा हर विज्ञान प्रतियोगी के साथ एक शिक्षक प्रभारी के रूप में भेजा जा सकता है
राज्य स्तर पर प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले नवाचारी मॉडल को राष्ट्रीय स्तर के लिए चयन किया जाता है।

Home / Bikaner / माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नहीं करवाएगा आठवीं बोर्ड की परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो