नहर में मरम्मत का काम 35 प्रतिशत तक पूरा,10 दिन और चलेगा

नहर में मरम्मत का काम 35 प्रतिशत तक पूरा,10 दिन और चलेगा

Atul Acharya | Updated: 15 Apr 2019, 09:52:59 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

तीन साल तक हर वर्ष होगी मरम्मत, नहरबंदी भी रहेगी
पानी की छीजत होगी कम, स्वच्छ भी रहेगा

बीकानेर. इंदिरा गांधी मुख्य नहर में मरम्मत का जोरों से चल रहा है। नहर की लाइनिंग का काम पूरा होने पर क्षेत्र में पानी की छीजत कम होगी और पानी भी स्वच्छ रहेगा। इस समय नहरबंदी चल रही है और नहर के फर्श को पक्का किया जा रहा है। इसी को लाइनिंग कहते हैं। पिछले साल भी नहरबंदी की गई थी, उस समय नहर में सात किमी तक लाइनिंग का कार्य किया गया था। इस बार साढ़े २३ किमी तक लाइनिंग का काम चल रहा है। माना जा रहा है कि मुख्य नहर की पूरी लाइनिंग का काम करने में अभी तीन साल तक लगातार हर वर्ष मरम्मत का काम किया जाएगा। नहर विभाग ने २४ अप्रेल तक लाइनिंग का काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए रोजाना १५ से १६ घंटे तक काम किया जा रहा है।

 

 

तीन साल और चलेगा काम
मुख्य नहर में मरम्मत कार्य पूरा करने में पांच साल लगेंगे। पिछले साल एक माह के लिए नहरबंदी कर लाइनिंग का काम किया गया था। इस साल भी एक माह तक काम चलेगा। इस बार ८ लाख ९२ हजार वर्ग मीटर तक मरम्मत होगी। इसमें ३५ प्रतिशत काम हो चुका है। अगले तीन वर्ष में इसी तरह मरम्मत का काम किया जाएगा।

 

 

१३८ करोड़ की लागत
&मुख्य नहर में मरम्मत के दौरान पुराने हो चुके दो गेट भी बदल जाएंगे। लाइनिंग व अन्य मरम्मत कार्य में १३८ करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस राशि से नहर के फर्श को कंक्रीट व टाइलें लगाकर पक्का किया जाएगा। अगले साल और अधिक दूरी तक काम कराया जाएगा।
विनोद मित्तल, मुख्य अभियंता (उत्तर-हनुमानगढ़)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned