केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने दिए अधिकारियों को निर्देश, पात्र लोगों को दें गैस और विद्युत कनेक्शन

पेमासर में हुए कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने दिए अधिकारियों को निर्देश

By: अनुश्री जोशी

Published: 25 Apr 2018, 11:52 AM IST

केन्द्र सरकार ने ग्राम स्वराज अभियान के तहत गांवों के विकास के लिए जो 7 योजनाएं लागू की थीं, उनकी सुचारू क्रियान्विति हो रही है या नहीं, यही देखना गांव में आने का उनका उद्देश्य है। यह बात मंगलवार को केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पेमासर ग्राम पंचायत भवन में पंचायत राज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही। मेघवाल ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान से गांवों का चहुंमुखी विकास होगा।

 

अभियान के माध्यम से सामाजिक समरसता, आजीविका के अवसर बढ़ाना, पंचायती राज संस्थाओं का सशक्तीकरण, कृषकों की आमदनी बढ़ाने तथा पात्र लोगों तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने फ्लैगशिप कार्यक्रमों की प्रगति समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्वला योजना, सौभाग्य (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना) के बारे में अधिकारियों से दूरभाष पर बातचीत की और सभी पात्र लोगों को गैस व विद्युत कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए।

 

28 को ग्राम शक्ति अभियान
जिला कलक्टरं अनिल गुप्ता ने कहा कि पंचायत राज दिवस पर जिले के 31 गांवों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया है। उन्होंने ग्रामीणों से संवाद कर अभाव अभियोग सुने और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया 28 अप्रेल को ग्राम शक्ति अभियान, 30 को आयुष्मान भारत अभियान, 2 मई को किसान कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। वहीं 5 मई को आजीविका एवं कौशल विकास मेला लगाया जाएगा। इस अवसर पर सरपंच राधा देवी, पंचायत समिति सदस्य मोहन, अशोक प्रजापत ने विचार व्यक्त किए।

 

ग्राम पंचायतों में की सभा, योजनाएं बताई
जिले की हर ग्राम पंचायत में 'पंचायत राज दिवस' मानने का तीन दिवसीय कार्यक्रम 24 अप्रेल से शुरू किया गया। पहले दिन जिले की 22 ग्राम पंचायतों तथा बीकानेर के उदयरामसर में शहर कार्यकारिणी की ओर से पंचायत राज दिवस मनाया गया। जिले की 289 ग्राम पंचायतों में पंचायत राज दिवस मनाने की कार्य योजना तैयार की गई है। ओबीसी मोर्चा देहात अध्यक्ष भंवरलाल जांगिड़ ने बताया कि मंगलवार को २२ ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम रखा गया।

 

हर ग्राम पंचायत में 30 से 40 लोगों की सभा रखी गई। इनमें राज्य सरकार की योजना एवं उपलब्धियों के बारे में बताया गया। उदयरामसर ग्राम पंचायत में भाजपा शहर अध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई। वहीं केन्द्र सरकार के ग्रामीण विकास के कार्यों के बारे में बताया गया। बैठक में महामंत्री मोहन सुराणा, अशोक भाटी, सरपंच रामेश्वर लेखाला सहित 70-80 लोग शामिल हुए।

Show More
अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned