सरहदी गांवों में पहुंची बाल अधिकार अलख यात्रा

dinesh swami

Publish: Feb, 15 2018 12:01:28 PM (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
सरहदी गांवों में पहुंची बाल अधिकार अलख यात्रा

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी का बज्जू पहुंचने पर ग्रामीणों व भाजपा कार्यकर्ताओ ने स्वागत किया।

बज्जू. भारतमाला बचपन यात्रा के तहत राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी का बुधवार को बज्जू पहुंचने पर ग्रामीणों व भाजपा कार्यकर्ताओ ने स्वागत किया। इस दौरान ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपकर बज्जू क्षेत्र में स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र बनाने, अस्पताल में शिशु चिकित्सक लगाने, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ को नियमित करने व पोषाहार राशि बढ़ाने की मांग की मंाग की।

 

सरहदी गांवों में बाल अधिकार और बाल सरंक्षण की अलख जगाने के लिए यह यात्रा 2 फरवरी को बाड़मेर जिले से शुरू हुई। बालिकाओं को शिक्षा से जोडऩे, ग्राम स्तर पर बाल सरंक्षण इकाइयों को गठन कर शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं की स्थिति मजबूत करने की बात कहते हुए चतुर्वेदी ने कहा कि वर्तमान में बालिका भी बालक के बराबर हर क्षेत्र में आगे बढ़ती नजर आती है।

 

 

बज्जू पहुंचने पर सरपंच मंगलाराम खिलेरी,भाजयुमो मंडल अध्यक्ष सुनील गोदारा, गोरधन राम खीचड़, मंजू शर्मा, शिवकरण कड़वासरा, हरिराम गोदारा, रामकुमार गोदारा, देवीलाल भाम्भू, आईटी सेल के मनोज कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण व् भाजपा कार्यकर्ता सहित उपस्थित थे।

 

श्रीकोलायत. भारतमाला बचपन यात्रा के अंतर्गत बुधवार को बाल आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी श्रीकोलायत पहुंची। कस्बे के आगनबाड़ी का औचक निरीक्षण करने के बाद उन्होंने कहा कि यहां के कार्मिकों का परिश्रम बोल रहा है। चतुर्वेदी ने कहा कि इस प्रकार की आंगनबाड़ी को आदर्श केंद्र होना चाहिए।

 

उन्होंने डॉ भीमराव अम्बेडकर छात्रावास का निरीक्षण किया तथा अवलोकन करने के बाद छात्रावास में क्षमता के अनुरूप संख्या नहीं होने पर लोगों को जागरूक कर बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित कर संख्या बढ़ाने की बात कही। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी जयसिंह मेघवाल, तहसीलदार हुकमसिंह, विकास अधिकारी रामचंद्र मीणा, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल वर्मा, महिला एवं बाल विकास अधिकारी रामप्रसाद हर्ष, सहायक निरीक्षक बाबूसिंह व उपनिदेशक लीलाधर पंवार मौजूद थे।

 

स्कूल का निरीक्षण
नाल. भारतमाला बचपन यात्रा के दौरान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने बुधवार को नाल स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों की समस्याएं सुनीं और समाधान का आश्वासन दिया। यह यात्रा 9 फरवरी को बाड़मेर के चोहटर से शुरू हुई तथा बाड़मेर, जैसलमेर , बीकानेर व श्रीगंगानगर के भारत-पाक सीमा से सटे गांवों के स्कूलों में पहुंच रही है।

 

बुधवार को यह यात्रा बीकानेर पहुंची। इस अवसर पर उन्होंने बाल अधिकारों पर भी विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान कक्षा सात की छात्रा आरती का चेहरा किसी कारण झुलस गया था। उसके उपचार के लिए चतुर्वेदी ने भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि आयोग की ओर से इस छात्रा का हरसंभव इलाज करवाया जाएगा। उन्होंने प्राचार्य अजय रंगा, शिक्ष्ज्ञक अरविंद व स्टाफ को बच्चों के सर्वागीण विकास के निर्देश दिए।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned