नगर निगम का आदेश: बिना वर्दी नहीं कर सकेंगे सफाई कार्य

dinesh swami

Publish: Sep, 17 2017 02:29:15 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
 नगर निगम का आदेश: बिना वर्दी नहीं कर सकेंगे सफाई कार्य

एक माह का दिया समय, उपस्थिति पंजिका में दर्ज होगी रिपोर्ट

बीकानेर. नगर निगम की ओर से सफाई कर्मचारियों को प्रतिवर्ष वर्दी भत्ता दिया जा रहा है, लेकिन अधिकतर जगह इसका पालन नहीं हो रहा। अब सफाई कर्मियों के लिए निर्धारित वर्दी पहनकर ही सफाई कार्य करना आवश्यक कर दिया गया है।

 

सफाईकर्मी अब बिना निर्धारित वर्दी के सफाई कार्य नहीं कर सकेंगे। इसके लिए कर्मचारियों को एक माह का समय दिया गया है। निर्धारित समय के बाद भी वर्दी पहनकर सफाई कार्य नहीं करने वाले सफाई कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

 

निगम ने सभी सफाई कर्मचारी निर्धारित वर्दी पहनकर कार्य करें, इसके लिए स्वच्छता निरीक्षकों की जिम्मेदारी तय की गई है। इस संदर्भ में निगम प्रशासन ने आदेश जारी किए हैं।

 

स्वच्छता निरीक्षक जिम्मेदार
निर्धारित वर्दी पहनकर सफाई कार्य नहीं करने वाले सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति पंजिका में रिपोर्ट दर्ज होगी। स्वच्छता निरीक्षक यह रिपोर्ट प्रतिमाह निगम प्रशासन को देंगे। कार्य के दौरान यदि कोई सफाई कर्मचारी बिना वर्दी के उपस्थित मिलता है, तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित स्वच्छता निरीक्षक की होगी।

 

खाकी पेंट , गुलाबी साड़ी
नगर निगम की ओर से पुरुष और महिला सफाई कर्मचारियों के लिए वर्दी का रंग निर्धारित किया हुआ है। उपायुक्त के अनुसार पुरुष सफाई कर्मचारियों के लिए खाकी पेंट-शर्ट तथा महिला सफाई कर्मचारियों के लिए गुलाबी साड़ी निर्धारित की हुई है। उन्हें अब इसी वर्दी में कार्य करना पड़ेगा।

 

कार्य के दौरान निर्धारित वर्दी जरूरी
सफाई कर्मचारियों के लिए वर्दी निर्धारित है। वर्दी के लिए कर्मचारियों को भत्ता भी दिया जाता है। सफाई कर्मचारियों को कार्य पर उपस्थित होने के दौरान वर्दी पहनकर पहुंचना होगा। इसके लिए एक माह का समय दिया गया है। वर्दी नहीं पहनने वाले सफाई कर्मचारियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई होगी।
ताज मोहम्मद राठौड़, उपायुक्त, नगर निगम बीकानेर

 

ब्राह्मण महासंघ आज करेगा पौधरोपण
बीकानेर. छह न्याति ब्राह्मण महासंघ के तत्वावधान में रविवार को जयपुर रोड स्थित समाज की जमीन पर सुबह आठ से दस बजे तक पौधरोपण किया जाएगा। इससे पूर्व शनिवार को छह न्याति ब्राह्मण महासंघ, युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अंकुर शुक्ला एवं महिला प्रकोष्ठ के अध्यक्ष आशा पारीक के नेतृत्व में समाज की जमीन पर साफ-सफाई की गई। पारीक ने बताया कि रविवार को पौधरोपण के बाद पौधों को गोद लेने की प्रक्रिया भी पूर्ण करवाई जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned