scriptबीकानेर जिला की 6 कॉलेजों में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाई | Collage of Bikaner | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर जिला की 6 कॉलेजों में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाई

बीकानेर जिले की ६ कॉलेजों में २५ प्रतिशत सीटें बढ़ाई गई है। सभी राजकीय महाविद्यालयों के स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए लम्बित आवेदनों की अधिकता को देखते हुए सत्र २०१८-१९ के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों के सभी संकायों में सीटें बढ़ाई गई है जबकि विधि संकाय को छोड़ा गया है।

बीकानेरJul 20, 2018 / 10:19 am

dinesh kumar swami

Collage of Bikaner

Collage of Bikaner


बीकानेर. बीकानेर जिले की ६ कॉलेजों में २५ प्रतिशत सीटें बढ़ाई गई है। सभी राजकीय महाविद्यालयों के स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए लम्बित आवेदनों की अधिकता को देखते हुए सत्र २०१८-१९ के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों के सभी संकायों में सीटें बढ़ाई गई है जबकि विधि संकाय को छोड़ा गया है। इसके लिए गुरुवार को कॉलेज शिक्षा आयुक्त आशुतोष एटी पेडणेकर ने आदेश जारी किया है। इसमें प्रदेश की एक से ४८८ तक के महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्वीकृत सीटों में २५ प्रतिशत तथा ४८९ से ५०४ तक के महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्वीकृत सीटों में १० प्रतिशत की अभिवृद्धि की गई है। लेकिन यह अभिवृद्धि सत्र २०१८-१९ के लिए ही है। आदेश में बताया कि इस प्रक्रिया के लिए नए आवेदन आमंत्रित नहीं किए जाएंगे। इसके लिए लंबित आवेदन प्रपत्रों के अभ्यार्थियों को प्रवेश का अवसर दिया जाएगा। अगर लम्बित आवेदन पत्र नहीं होते है तो प्रवेश के लिए सीटें रिक्त रहने पर पूर्व में डिफॉल्टर विद्यार्थियों को भी प्रवेश का अवसर दिया जाएगा।
इन कॉलेजों में बढ़ी सीटें
सरकारी महाविद्यालय डूंगरगढ़ में बीए प्रथम, राजकीय महाविद्यालय लूणकरणसर में बीए प्रथम, बीएससी बायोलोजी प्रथम, राजकीय महाविद्यालय खाजूवाला में बीए प्रथम, राजकीय डूंगर महाविद्यालय में बीए, बीकॉम, बीएससी बायोलोजी व मैथ्स, एमएलबी राजकीय महाविद्यालय नोखा में बीए, बीकॉम, बीएससी बायोलोजी व मैथ्स में सीटें बढ़ाई गई हंै।
छात्रावास योजना में प्रवेश प्रक्रिया शुरू
बीकानेर. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित छात्रावास योजना के अन्तर्गत जिले में 19 राजकीय छात्रावास, 2 अनुदानित एवं 3 जनसहभागिता आधारित छात्रावास संचालित हैं। इन सभी छात्रावासों में कुल प्रवेश क्षमता 1 हजार 259 है। पंवार ने बताया कि उक्त छात्रावासों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया प्रारंभ है। इन छात्रावासों में छात्र-छात्राओं को विभाग की ओर से नि:शुल्क आवास, भोजन, वस्त्र, यूनीफ ार्म, पेयजल, विद्युत, स्टेशनरी की सुविधा दी जाती है। छात्रावासों में अनुसूचित जाति, अजजा, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को पात्रतानुसार प्रवेश दिया जाता है। अटल सेवा केन्द्र, ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता उपनिदेशक एल डी पंवार ने बताया कि राजकीय छात्रावासों के तहत शहर में राजकीय छात्रावास प्रथम, द्वितीय व स्वच्छकार छात्रावास, श्रीकोलायत, दियातरा, बज्जू, नोखा, जसरासर, पांचू, देशनोक, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरणसर, पूगल, छतरगढ़ व खाजूवाला, छात्राओं के लिए राजकीय महाविद्यालय स्तरीय छात्रावास व राजकीय सावित्री बाई फूले छात्रावास, बीकानेर सहित विभाग की ओर से अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए राज.देवनारायण आदर्श छात्रावास संचालित है, जहां प्रवेश क्षमता 50 है। अनुदानित छात्रावास के तहत नोखा में त्रिलोक छात्रावास व श्री भीम छात्रावास एवं जनसहभागिता के आधार पर इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर, मदर इण्डिया छात्रावास श्रीडूंगरगढ़ व जगदम्बा छात्रावास खाजूवाला में छात्रावास संचालित हैं।

Home / Bikaner / बीकानेर जिला की 6 कॉलेजों में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो