युद्ध आश्रितों को कर दिया भूमि का दोहरा आवंटन, सीएम से पट्टे भी बंटवा दिए

युद्ध आश्रितों को कर दिया भूमि का दोहरा आवंटन, सीएम से पट्टे भी बंटवा दिए

Jitendra Goswami | Updated: 17 Jul 2019, 03:38:56 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

Colonization Bikaner: लोकसभा चुनाव से पहले जल्दबाजी में विभाग ने की गफलत

दिनेश स्वामी

बीकानेर. सालों इंतजार के बाद युद्ध व शहीद आश्रित परिवारों को सरकार की ओर से भूमि आवंटित करने में रही गफलत ने सैन्य परिवारों के दर्द को और बढ़ा दिया है। कई साल तक उपनिवेशन विभाग के चक्कर लगाने के बाद प्रदेश के शहीद आश्रित वीरांगनाओं और युद्ध में घायल सैनिकों के आश्रितों को सात मार्च को कृषि भूमि का आवंटन किया गया था।लोकसभा चुनाव से पहले उपलब्धि भुनाने के फेर में मुख्यमंत्री से शहीद वीरांगनाओं को पट्टे भी वितरित करवा दिए गए। अब सामने आ रहा है कि वीरांगनाओं को मिली जमीन पहले ही किसी को आवंटित की हुई है।

 

अलवर जिले के तिजारा निवासी शहीद राजेन्द्र पूनिया की वीरांगना अनिता को भी उपनिवेशन विभाग से कृषि भूमि मिली। कुछ दिन पहले वे उपनिवेशन तहसील में भूमि का कब्जा लेने की कार्रवाई के लिए पहुंची तो पैरों तले से जमीन खिसक गई। पता चला कि उन्हें आवंटित मोहनगढ़ क्षेत्र के चक 7 का मुरब्बा किसी अन्य को पहले से ही आवंटित किया हुआ है।

 

इसी तरह जैसलमेर में शहीद की वीरांगना को आवंटित जमीन के मामले में दोहरे आवंटन सामने आया है। दो शिकायतें बीकानेर जिला कलक्टर और सैनिक कल्याण बोर्ड के पास पहुंची तो गड़बड़ी की पड़ताल शुरू हुई। अब तक एेसे पांच मामले सामने आ चुके हैं। कई और प्रकरण होने की आशंका जताई जा रही है।

 

जल्दबाजी में हुई चूक
पिछली भाजपा सरकार के शासनकाल में शहीद आश्रितों, युद्ध आश्रितों, युद्ध में घायल होकर विकलांग हुए सैनिकों और शौर्य पदक विजेताओं को भूमि का आवंटन लम्बित रहा। प्रदेश में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने पर लोकसभा चुनाव से पहले जल्दबाजी में उपनिवेशन विभाग ने आवंटन की कार्रवाई की। इसी साल ६ मार्च को भूमि का आवंटन किया गया। अगले दिन ७ मार्च को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथ से पट्टे बंटवा दिए गए। इस आवंटन की गड़बडि़यां अब उजागर होने लगी हैं।

 

तहसीलदारों को नोटिस
युद्ध आश्रित और पदक विजेताओं को भूमि के दोहरे आवंटन की शिकायतें मिली हैं। गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार उपनिवेशन विभाग के तहसीलदारों को नोटिस जारी किए हैं। तब ४६ प्रकरणों में आवंटन किया गया था, शेष ३५ लंबित हैं। दोहरे आवंटन वालों को फिर से भूमि का आवंटन इन ३५ के साथ कर दिया जाएगा।
कुमार पाल गौतम, जिला कलक्टर एवं आयुक्त (उपनिवेशन), बीकानेर

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned