scriptकॉलेज की कक्षाओं में होगी क्रिएटिव पेंटिंग और स्लोगन | Creative Paintings and Slogans in College Classes | Patrika News
बीकानेर

कॉलेज की कक्षाओं में होगी क्रिएटिव पेंटिंग और स्लोगन

कॉलेज प्रबंधन ने भवन की मरम्मत कराने के साथ ही दीवारों पर क्रिएटिव पेंटिंग और स्लोगन बनवाने का निर्णय किया है।

बीकानेरSep 22, 2017 / 09:00 am

अनुश्री जोशी

Creative Paintings and Slogans in College Classes
संभाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर कॉलेज में कक्षा कक्ष नए और आकर्षक रूप में नजर आएंगे। कॉलेज प्रबंधन ने भवन की मरम्मत कराने के साथ ही दीवारों पर क्रिएटिव पेंटिंग और स्लोगन बनवाने का निर्णय किया है। जिससे कक्षा कक्ष में एकाग्रता और पढ़ाई का माहौल बन सके। इसकी शुरुआत कॉलेज के चित्रकला विभाग से की जा रही है।
डूंगर कॉलेज में कई कक्षा कक्षों की छत व फर्श क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। दीवारों पर भी रंग-रोगन हुए काफी साल हो जाने के चलते अच्छी नहीं लगते। एेसे में कक्षा में पढऩे आने वाले विद्यार्थियों का मन कक्षा कक्ष में रूकने को नहीं करता। कक्षाओं में विद्यार्थियों की कम रहती उपस्थिति पर कॉलेज प्रबंधन ने मनन कर अब कक्षा कक्षों को आकर्षक बनाने का निर्णय किया है। कॉलेज प्रबंधन का मानना है कि आकर्षक कक्षा कक्ष होंगे तो वह विद्यार्थी पर मनोवैज्ञानिक असर डालेंगे।
नए बजट में यह होगा
रूसा के तहत अभी 50 लाख का बजट आना बाकी है। इन 50 लाख के बजट में से महाविद्यालय में कई संसाधनों को खरीदा जाएगा। जिसमें राम रंगमंच के आगे मैदान में फाइबर सीट लगवाना, महाविद्यालय में विभिन्न खण्डों में टॉयलेट सुधार/निर्माण, अग्निश्मन उपकरण की खरीद, वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना, विभागों में उपकरणों की खरीद है।
बीएसएनएल की नई लाइन लगेगी
करीब डेढ़ लाख के बजट से बीएसएनएल से डेडीकेटेड लीज लाइन लगाई जाएगी। जिससे यहां बीएसएनएल ब्रोंडबैड से हाई स्पीड़ इंटरनेट कॉलेज को उपलब्ध होने लगेगा।

किस पर कितना खर्च
भवन निर्माण कार्य : 70 लाख रुपए, नए तीन कक्षा कक्षों का निर्माण होगा।
मरम्मत : 70 लाख रुपए, प्रथम मंजिल पर तीन हॉल, ग्राउण्ड फ्लोर पर कोटा स्टोन, विज्ञान भवन की छत मरम्मत
उपकरण : 60 लाख रुपए, फर्नीचर, प्रायोगिक उपकरण आदि की खरीद की जाएगी।
दो करोड़ होंगे खर्च
चित्रकला विभाग में पूरी तरीके से नया स्वरूप दिया जा रहा है। जिसमें बड़े हॉल व कक्षाएं होगी। इन कक्षाओं में स्लोगन के बाद कई चित्रकारी भी की जाएगी। साथ ही विज्ञान भवन की छतों पर रिपेयरिंग का काम किया जा रहा है। इसके लिए राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान यानि रूसा से करीब दो करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ है। जिनमें से कॉलेज के पास करीब डेढ़ करोड़ का बजट आ भी चुका है।
इससे रिपेयरिंग का कार्य शुरू करने के साथ ही उपकरण खरीदे जा रहे है। रूसा प्रभारी रविन्द्र मंगल ने बताया कि डूंगर कॉलेज में पहली बार इतना बड़ा बजट मिला है। जिसमें यूजीसी की ओर से २४ गुणा ३६ फीट के कमरे बनाए गए है। वहीं कॉलेज में निर्माण व रिवोनेशन भी हो रहा है।
इनका कहना है
रूसा से दो करोड़ बजट स्वीकृत हुआ है। जिनमें डेढ़ करोड़ के बजट का लगभग काम हो गया है। इनमें कई कक्षाएं व बिल्डिंग को नए तरीके से बनाए गए है। आगामी बजट के बाद कई उपकरण खरीदे जाएंगे।
डॉ. बेला भनोत, प्राचार्य, राजकीय डूंगर महाविद्यालय, बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो