scriptशरीर में अचानक ऑक्सीजन कमी से जा रही जान | Death due to sudden oxygen deficiency in the body | Patrika News
बीकानेर

शरीर में अचानक ऑक्सीजन कमी से जा रही जान

दावें खोखले, नहीं बचा पा रहे जानबीकानेर में कोरोना से फिर तीन की मौतअब तक जिले में ५६ की मौतजिले में अब तक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा २३५० पहुंचा

बीकानेरAug 07, 2020 / 09:55 am

Jai Prakash Gahlot

शरीर में अचानक ऑक्सीजन कमी से जा रही जान

शरीर में अचानक ऑक्सीजन कमी से जा रही जान

बीकानेर। कोरोना को नियंत्रित करना बूते से बाहर लग रहा है। गुरुवार को तीन और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। चिकित्सकों की मानें तो मरीजों के ठीक होने के बाद अचानक से शरीर में ऑक्सीजन कमी से मौत हो रही है जो चिंता की बात है। अब जिले में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा ५६ पहुंच गया है। इससे पहले बुधवार को चूरू जिले के एक मरीज की मौत हो गई थी। वहीं जिले में कोरोना संक्रमितों का संख्या २३५० पहुंच गई है।

एसपी मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य एवं मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. एलए गौरी ने बताया कि गुलजार बस्ती निवासी ६३ वर्षीय मोहम्मद शरीफ पुत्र हाजी अब्दुल को दो अगस्त को एसएसबी में भर्ती कराया गया। बुधवार देररात को उसकी मौत हो गई। सिविल लाइन्स निवासी रतनकंवर (६४) पत्नी कैलाश को चार अगस्त को भर्ती कराया, जिसकी जांच कोरोना पॉजिटिव थी, जिसकी गुरुवार सुबह मौत हो गई। नत्थूसर गेट के अंदर निवासी गोपीकिशन (९०) पुत्र जीवनराम व्यास को एक अगस्त को पॉजिटिव होने पर एसएसबी में भर्ती किया गया, जिसकी गुरुवार सुबह सवा नौ बजे मौत हो गई।
हर दिन बढ़ता मौत का आंकड़ा
पीबीएम अस्पताल में २२ जून को चार कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। इस दिन एक मरीज सुपर स्पेशिलयिटी ब्लॉक के शौचालय में पानी ओवरफ्लो होने से एक मरीज फिसल गया, जिससे उसकी मौत हो गई। ४ अगस्त को भी चार मरीजों की मौत हो गई। इस बार अचंभित करने वाली बात यह है कि इन चार मरीजों में से दो मरीजों को अब तक की कोरोना के इलाज में बेहतर मानी जाने वाली दवा टेलिसिजूमैब, रेमडेसिविर एवं प्लाज्मा थैरेपी भी दी गई। इसके बावजूद उनकी मौत हो गई। अब छह अगस्त को एक ही दिन में तीन मरीजों की मौत हो गई। पीबीएम अस्पताल प्रशासन के गंभीर मरीजों के बचाने के दावे खोखले साबित हो रहे हैं।

यहां-यहां से आए मरीज
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. योगेन्द्र तनेजा ने बताया कि पूगल रोड, फरसोलाई तलाई नत्थूसर गेट, पाबूबारी, गली नं 7 करणी मंजिल, विश्वकर्मा गेट वाल्मिकी बस्ती, लालगुफा गोगागेट, पंडित घी वालों के पास केईएम रोड, शकुंतला भवन के पास रानीबाजार, कांता खतूरिया कॉलोनी, ऋषभ भवन रानीबाजार से दो, तातेड भवन रानीबाजार, लक्की मॉडल स्कूल के पास से 2, उदयरामसर, सोनगिरी कुंआ, लालाणी व्यासों के चौक से तीन, पुराना पावर हाउस के पास से 2, विनोबा बस्ती, रामपुरा बस्ती गली नं 6, सुभाषपुरा से 2, नगर निगम के पीछे, मुरलीधर व्यास कॉलोनी से 6, किराडूओं की बगेची के पास, गीता रामायण पाठशाला के पास, नत्थूसर बास, रोशनीघर चौराहे के पास के शामिल है। बंगला नगर से दो, बड़ा बाजार से दो, खान कॉलोनी से एक, नोखा से एक, गंगाशहर से एक, जय नारायण व्यास कॉलोनी से एक, मुक्ता प्रसाद नगर से एक, मुरलीधर व्यास कॉलोनी से दो, सुनारों का मोहल्ला से एक, पवन पूरी से एक, शीतला गेट से एक, लालाणी व्यासों के चौक से चार, सोनी सिंगी चौक से एक, सर्वोदय बस्ती से एक, बिस्सों के चौक से एक व चौतीना कुंआ क्षेत्र से एक संक्रमित मरीज की पहचान हुई है।
जिले में ६३० एक्टिव केस
जिला महामारी विशेषज्ञ नीलम प्रतापसिंह ने बताया कि अब जिले में २३५० मरीज हो गए हैं। जिले में ६३० एक्टिव केस है। अब तक १६३२ मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। जिले से ७३८६५ सैम्पलों की जांच की गई, जिसमें से ७१५१५ सैम्पल नेगेटिव पाए गए हैं। ३३०२ सैम्पलों की रिपोर्ट आनी बाकी है।
मौतें चिंता की बात
कई मरीज ऐसे है जो ठीक होने के बाद अचानक से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो रही है, जिससे खून की नसें ब्लॉक होने से मौत हो रही है। हाल ही में दो पहले और आज एक मरीज की मौत भी खून में ऑक्सीजन की कमी से हुई। ऑक्सीजन लेवल अचानक घटना चिंतनीय है। ऐसे में खूून को पतला करने वाली इनेक्सोपेरिन दवा हाईरिस्क वाले सभी मरीजों को देना शुरू किया है।
डॉ. परमेन्द्र सिरोही, वरिष्ठ प्रोफेसर मेडिसिन विभाग पीबीएम अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो