scriptबरसात का पानी नहर में जाने से बदला रंग, लोगों के घरों में पहुंचा ऐसा पानी | Dirty water supply | Patrika News
बीकानेर

बरसात का पानी नहर में जाने से बदला रंग, लोगों के घरों में पहुंचा ऐसा पानी

जिले में लगातार हो रही बारिश के बाद शहरी क्षेत्र में लोगों के घरों तक बदरंग पानी आ रहा है।

बीकानेरJul 24, 2018 / 08:27 am

dinesh kumar swami

Dirty water supply

Dirty water supply

बीकानेर. जिले में लगातार हो रही बारिश के बाद शहरी क्षेत्र में लोगों के घरों तक बदरंग (हल्का पीला) पानी आ रहा है। सोमवार को तेलीवाड़ा, चूनगरान मोहल्ला, ईदगाहबारी सहित विभिन्न मोहल्लों आया पानी पीने योग्य ही नहीं था। बताया जा रहा है कि अधिक बारिश के कारण नहरों में बरसाती पानी मिल गया है।
बरसाती पानी के साथ बड़ी मात्रा में कचरा भी बहकर नहर में आ रहा है। इससे पानी पूरी तरह फिल्टर नहीं हो पा रहा है और यह पानी घरों तक पहुंच रहा है। लोगों ने बदरंग पानी की शिकायत जलदाय विभाग के नत्थूसर टंकी स्थित कार्यालय में की, तो अभियंता ने फिल्टर प्लांट के अधिकारियों को भी इस बारे में बताया। लोगों ने कहा कि सुबह के समय पहली पारी की सप्लाई में पानी हल्के पीले रंग का आया था।
मिट्टी से फिल्टर जाम
जलदाय विभाग के अभियंता ने स्वीकार किया कि नहरी पानी में मिट्टी मिली होने से शोभासर जलाशय के फिल्टर जाम हो गए। इससे पानी का मटमैलापन दूर नहीं हो सका। शोभासर फिल्टर प्लांट से जुड़े मुरलीधर व्यास कॉलोनी, श्रीरामसर, करमीसर, नत्थूसर, अंत्योदय नगर, जवाहर नगर सहित परकोटे के भीतर के मोहल्लों में मंगलवार को आंशिक जलापूर्ति की जाएगी। जलदाय विभाग की टीम सोमवार देर रात तक प्लांट के फिल्टर दुरुस्त करने में जुटी रही।
नाले-नालियों में लाइनें
पुराने शहर में कई मोहल्लों व संकरी गलियों में जलापूर्ति लाइनें नाले-नालियों से गुजर रही हैं। एेसे में पुरानी घरेलू लाइनों में लीकेज होने से दूषित पानी कई बार घरों तक पहुंच जाता है। बारिश के मौसम में इसकी आशंका बढ़ जाती है।
लिए जाएंगे नमूने
कुछ क्षेत्रों से पीले रंग के पानी की आपूर्ति होने की शिकायतें सामने आई हैं। उन इलाकों में नमूने लेकर जांच करवाएंगे। दूषित पानी की शिकायत नहीं है। यह सही है कि नहर में बरसात का पानी मिलने से बदरंग सा हो गया है।
दीपक बंसल, अधीक्षण अभियंता, बीकानेर

Home / Bikaner / बरसात का पानी नहर में जाने से बदला रंग, लोगों के घरों में पहुंचा ऐसा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो