scriptदुर्दशा देख भड़के कलक्टर, कहा गंदे बिस्तरों पर कैसे सोएगा किसान | District Collector Kumar pal Gautam visit kisan bhawan | Patrika News
बीकानेर

दुर्दशा देख भड़के कलक्टर, कहा गंदे बिस्तरों पर कैसे सोएगा किसान

मुख्य स्थानों पर किसान कलेवा योजना के बोर्ड लगाने के निर्देश दिए
 

बीकानेरDec 12, 2019 / 12:11 pm

Atul Acharya

दुर्दशा देख भड़के कलक्टर, कहा गंदे बिस्तरों पर कैसे सोएगा किसान

दुर्दशा देख भड़के कलक्टर, कहा गंदे बिस्तरों पर कैसे सोएगा किसान

बीकानेर. जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने बुधवार को किसान भवन का निरीक्षण किया। वे किसानों के ठहरने वाले कमरों में गए तो हालात देख हैरान रह गए। उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि फटी चादरें, गंदे बिस्तर और गंदगी से अटे कमरों में किसान कैसे रहेगा। गौतम ने भवन संचालक को 15 दिन में व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर एेसा नहीं हुआ तो ठेकेदार के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी। जिला कलक्टर ने कहा कि वे 15 दिन तक मण्डी की व्यवस्था का फीडबैक लेंगे। अगर सुधार नहीं हुआ तो मंडी सचिव के विरुद्ध भी राजकीय सेवा नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मण्डी के निरीक्षण के बाद मण्डी के मुख्य स्थानों पर किसान कलेवा योजना के बोर्ड लगाने के निर्देश दिए, ताकि किसान योजना का लाभ उठा सकें।
व्यावसायिक गतिविधियों की मांगी सूची
कलक्टर ने मंडी सचिव को निर्देश दिए कि किसान भवन में संचालित व्यावसायिक और सरकाराी कार्यालयों की
गतिविधियों की जानकारी का नोट बनाकर दिया जाए। साथ ही यहां किसानों को और अधिक सुविधाएं कैसे मिल सकें, इसका भी नोट बनाकर दिया जाए, ताकि सुविधाएं बढ़ाई जा सकें।
बायोमेट्रिक व्यवस्था हो
उन्होंने अनाज मण्डी में समर्थन मूल्य खरीद केन्द्रों पर बायोमेट्रिक व्यवस्था को प्रभावी करने के निर्देश देते हुए कहा कि नियम विरुद्ध खरीद करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इससे पूर्व उन्होंने नैफेड और राजफैड के अधिकारियों से खरीद संबंधी आंकड़े जुटाए।
रबी की सात फसलों का बीमा
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि जिले में रबी 2019-20 में जीरा, चना, ईसबगोल, मेथी, सरसों, गेहूं व जौ की फसलों का बीमा एआइसी कम्पनी की ओर से किया जा रहा है। गौतम ने बताया कि फसल बीमा कटौती की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर है। संबंधित बैंक शाखा की ओर से फसल बीमा राशि की कटौती बीमा कम्पनी को 15 जनवरी तक भिजवाई जाएगी। इसके बाद कम्पनी दावा स्वीकार्य नहीं करेगी। फसल बुआई के बाद होने वाली प्राकृतिक आपदा की सूचना बीमा कम्पनियों को 7 दिन
में देनी होगी।

Home / Bikaner / दुर्दशा देख भड़के कलक्टर, कहा गंदे बिस्तरों पर कैसे सोएगा किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो