scriptहोली में यात्रा से घबराएं नहीं, रेलवे ने की है यह व्यवस्था… | Don't Be Ofraid Of Traveling In Holi, Railways Made This Arrangements | Patrika News

होली में यात्रा से घबराएं नहीं, रेलवे ने की है यह व्यवस्था…

locationबीकानेरPublished: Mar 03, 2024 02:27:18 am

Submitted by:

Brijesh Singh

खासकर लम्बी दूरी की कुछ ट्रेनों में। साथ ही कुछ ऐसे रूट भी हैं, जिसमें विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कई रूट पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है।

होली में यात्रा से घबराएं नहीं, रेलवे ने की है यह व्यवस्था...

होली में यात्रा से घबराएं नहीं, रेलवे ने की है यह व्यवस्था…

कई ट्रेनों में अस्थाई रूप से बढ़ाए गए डिब्बेबीकानेर. होली पर आमजन बिना किसी समस्या के अपने गंतव्य तक पहुंच सकें, इसको लेकर रेलवे ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। अधिक वेटिंग होने के चलते रेलवे की ओर से कई ट्रेनों में अस्थाई डिब्बों की बढ़ोतरी की जा रही है। खासकर लम्बी दूरी की कुछ ट्रेनों में। साथ ही कुछ ऐसे रूट भी हैं, जिसमें विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कई रूट पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। वहीं, रोडवेज आगार बीकानेर की ओर से होली को देखते हुए नई बसें चलाने को लेकर कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

इन ट्रेनों में बढ़ाए डिब्बे

बीकानेर-दिल्ली सराय रेलसेवा में बीकानेर से 31 मार्च तक तथा दिल्ली सराय से 3 मार्च से 2 अप्रेल तक 1 सैकण्ड एसी व 1 थर्ड एसी श्रेणी, हिसार-कोयम्बटूर- रेलसेवा में हिसार से 6 से 27 मार्च तक तथा कोयम्बटूर से 9 से 30 मार्च तक 1 सैकण्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है। बीकानेर-दादर- रेलसेवा में बीकानेर से 31 मार्च तक एवं दादर से 2 मार्च से 1 अप्रेल तक 1 सैकण्ड एसी व 2 थर्ड एसी श्रेणी, बीकानेर-कोलकाता रेलसेवा में बीकानेर से 7 से 28 मार्च तक एवं कोलकाता से 8 से 29 मार्च तक 1 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है। इसके अलावा बीकानेर-पुरी रेलसेवा में बीकानेर से 3 से 31 मार्च तक एवं पुरी से 6 मार्च से 3 अप्रेल तक 1 थर्ड एसी श्रेणी, बीकानेर-बान्द्रा टर्मिनस रेलसेवा में बीकानेर से 4 से 25 मार्च तक तथा बान्द्रा टर्मिनस से 5 से 26 मार्च तक 1 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है।

स्पेशल ट्रेनों के संचालन का प्रस्ताव भेजा

होली को देखते हुए लम्बी दूरी की ट्रेनें जिन में अधिक वेटिंग है, उन में अतिरिक्त डिब्बे लगाने की योजना तैयार की जा रही है। इससे घर जाने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सकेगी। कुछ ट्रेनों में वेटिंग को देखते हुए अतिरिक्त डिब्बो की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके अलावा बंगाल और बिहार के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजे गए हैं।

-महेश चंद जेवलिया, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, बीकानेर मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो