scriptईसीबी ने सीईटी से वापस मांगे 3.6 करोड़ रुपए | ECB demands Rs 3.6 crore from CET | Patrika News
बीकानेर

ईसीबी ने सीईटी से वापस मांगे 3.6 करोड़ रुपए

अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर को माली हालत से गुजरना पड़ रहा है। एक समय अभियांत्रिकी महाविद्यालय ने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी (सीईटी) बीकानेर की आर्थिक मदद की थी, लेकिन अब उसे सीईटी के आगे अपने कार्मिकों को वेतन देने के लिए हाथ फैलाने पड़ रहे हैं।

बीकानेरNov 02, 2019 / 12:25 pm

Nikhil swami

ईसीबी ने सीईटी से वापस मांगे 3.6 करोड़ रुपए

ecb

बीकानेर. अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर को माली हालत से गुजरना पड़ रहा है। एक समय अभियांत्रिकी महाविद्यालय ने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी (सीईटी) बीकानेर की आर्थिक मदद की थी, लेकिन अब उसे सीईटी के आगे अपने कार्मिकों को वेतन देने के लिए हाथ फैलाने पड़ रहे हैं।
इस संबंध में शुक्रवार को जयपुर में तकनीकी शिक्षा विभाग के शासन सचिवालय में हुई बैठक में अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर ने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलोजी से 3.6 करोड़ रुपए का तकाजा कर डाला है। इतना ही नहीं उसने पूर्व में की गई आर्थिक मदद व कम्प्यूटर लैब सहित अन्य संसाधन को वापिस लौटाने तक का कह दिया है।
अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर को पूर्व में मिले करोड़ों रुपए के अनुदान और उसके उपयोग को लेकर भी अब कई सवाल उठने लगे हैं। कॉलेज के कई संगठन घोटालों की आशंका के चलते इसकी जांच करवाने की मांग कर चुके है। ईसीबी प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश भाम्भू ने बताया कि सीईटी की ओर से ईसीबी को वापिस ३.६ करोड़ रुपए देंगी। इसके लिए पहले सीईटी 1.5 करोड़ रुपए ईसीबी को देंगी।

दोनों कॉलेज की संयुक्त कमेटी गठित
भाम्भू ने बताया कि ईसीबी व सीईटी के बीच एक संयुक्त कमेटी गठित की गई है। सीईटी की स्थापना के समय २००७-०८ व २०१२-१३ में ईसीबी ने सीईटी को ३.६ करोड़ की मदद की थी, लेकिन अब ईसीबी वापिस अपने रुपयों को लेना चाहती है। ईसीबी व सीईटी में कम्प्यूटर लैब सहित अन्य संसाधन भी एक-दुसरे को दिए जाएंगे।
भाम्भू ने बताया कि सीईटी की ओर से ईसीबी में कम्प्यूटर लैब बनाई गई थी और अन्य संसाधन भी थे, उनको वापिस लौटाया जाएगा। वहीं ईसीबी की ओर से सीईटी में कई संसाधन दिए गए थे, उनको भी वापिस लौटाया जाएगा।
कार्मिकों के वेतन भुगतान की है समस्या
सीईटी को जब स्थापित करने के लिए ईसीबी ने ३.६ करोड़ रुपए की मदद की थी, लेकिन यह रुपए वापिस लिए जा रहे है। ईसीबी में कार्मिकों को वेतन भुगतान में समस्या आ रही है। पहले सीईटी की ओर से १.५ करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी।
डॉ. जयप्रकाश भाम्भू, प्राचार्य, अभियांत्रिकी महाविद्यालय बीकानेर
इस मीटिंग में एेसा कुछ विशेष नहीं था। ईसीबी को वित्तीय सहायता का मुद्दा उठा था। इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं बता सकता हूं।
सागरमल जांगिड़, वित्त अधिकारी, बीटीयू

Home / Bikaner / ईसीबी ने सीईटी से वापस मांगे 3.6 करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो