scriptElectrification work will be completed soon | इस साल करंट से दौड़ेगी ट्रेनें, जल्द पूरा हो जाएगा विद्युतीकरण का काम | Patrika News

इस साल करंट से दौड़ेगी ट्रेनें, जल्द पूरा हो जाएगा विद्युतीकरण का काम

locationबीकानेरPublished: Feb 10, 2024 06:22:11 pm

Submitted by:

Atul Acharya

उपरे के बीकानेर मंडल में भी जल्द ही सभी ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से हो सकेगा। जानकारी के मुताबिक, मंडल में इसी साल बचा हुआ रेल विद्युतीकरण का काम भी पूरा कर दिया जाएगा। इसके बाद सभी ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से ही हो सकेगा। गौरतलब है कि उपरे में 4772 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण कार्य पूरा हो गया है।

इस साल करंट से दौड़ेगी ट्रेनें, जल्द पूरा हो जाएगा विद्युतीकरण का काम
इस साल करंट से दौड़ेगी ट्रेनें, जल्द पूरा हो जाएगा विद्युतीकरण का काम

उत्तर-पश्चिम रेलवे पर पर्यावरण अनुकूल रेल संचालन के लिए लाइनों का विद्युतीकरण तेजी से किया जा रहा है। सभी रेलमार्गों के विद्युतीकरण होने से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ सकेगी। साथ ही यात्रा समय में बचत होगी। डीजल की जगह बिजली के प्रयोग से पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा व राजस्व में भी बचत होगी। उपरे के बीकानेर मंडल में भी जल्द ही सभी ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से हो सकेगा। जानकारी के मुताबिक, मंडल में इसी साल बचा हुआ रेल विद्युतीकरण का काम भी पूरा कर दिया जाएगा। इसके बाद सभी ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से ही हो सकेगा। गौरतलब है कि उपरे में 4772 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण कार्य पूरा हो गया है। बीकानेर मंडल में करीब 1781 रेलकिमी विद्युतीकरण का काम किया जाना है, इसमें से 1580 किमी कार्य पूरा हो गया है। बचा हुआ 199 किमी काम भी इसी साल पूरा हो जाएगा। विद्युतीकरण का कार्य होने के बाद अभी 50 से अधिक ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से हो रहा है। इसमें कई लंबी दूरी की ट्रेनें भी शामिल हैं।

इस साल बीकानेर मंडल के इन रेल मार्गों पर काम पूरा

उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्ष 2023-24 में अब तक 806 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण किया गया है। इसमें बीकानेर मंडल में श्रीगंगानगर-गजसिंहपुर 68 किलोमीटर, भीखमखोर-फलौदी 56 किलोमीटर, बीकानेर-लालगढ़ 9 किलोमीटर, लालगढ़-नोखडा 83 किलोमीटर, नोखडा-फलौदी 74 किलोमीटर रेल विद्युतीकरण का काम इस साल पूरा कर दिया गया गया है।

इन ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से

भिवानी-रोहतक एक्प्रेस स्पेशल, दिल्ली-भिवानी एक्सप्रेस स्पेशल, ब्रांद्रा टर्मिनस-हिसार स्पेशल, बीकानेर-हरिद्वार एक्सप्रेस, हिसार-अमृतसर एक्सप्रेस स्पेशल, दिल्ली सरायरोहिल्ला एक्सप्रेस, बीकानेर इंटरसिटी सुफरफास्ट, हिसार-कोटा एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, रणकपुर एक्सप्रेस, जम्मूतवी एक्सप्रेस सहित अन्य।

जल्द पूरा हो जाएगा काम
इस साल तक मंडल में विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो जाएगा। इसके बाद सभी ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से होना शुरू हो जाएगा। वर्तमान में मंडल में 50 से अधिक ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से हो रहा है।
-महेशचंद जेवलिया, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, बीकानेर मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो