विद्यालयों में पर्याप्त नामांकन तो लगेंगे वाणिज्य व्याख्याता

विद्यालयों में पर्याप्त नामांकन तो लगेंगे वाणिज्य व्याख्याता

Jitendra Goswami | Publish: Jun, 18 2019 04:27:11 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

कई उमा विद्यालयों में विद्यार्थी नहीं, लेकिन व्याख्याता नियुक्त

बीकानेर. प्रदेश में वाणिज्य विषय की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को शीघ्र ही विषय व्याख्याता उपलब्ध हो जाएंगे। वर्तमान में कई सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वाणिज्य विषय का एक भी विद्यार्थी नहीं होने के बावजूद वहां वाणिज्य व्याख्याता नियुक्त हैं, जबकि पर्याप्त संख्या वाले विद्यालयों में वाणिज्य विषय के व्याख्याताओं का अभाव है।

 

इस कमी को दूर करने के लिए माध्यमिक शिक्षा के निदेशक नथमल डिडेल ने संस्था प्रधानों को निर्देश दिए हैं कि जिन विद्यालयों में वाणिज्य विषय छात्र नहीं हैं और वहां वाणिज्य विषय का व्याख्याता कार्यशील है तो उन्हें तुरंत कार्यमुक्त कर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में उपस्थिति देने के लिए पाबंद किया जाए।

 

यहां नियुक्ति संभव

 

प्रदेश में इस समय अलग-अलग जिलों में ३३ व्याख्याताओं को एेसे विद्यालयों में नियुक्ति दी जाएगी, जहां पर्याप्त संख्या में वाणिज्य विषय के विद्यार्थी है। इनमें बांसवाड़ा के 6, बारां व उदयपुर के 5-5, अलवर के 3, अजमेर, भीलवाड़ा व झुंझुनूं के 2-2, बाड़मेर, चित्तौडग़ढ़, धौलपुर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, करौली, नागौर, पाली का एक-एक विद्यालय हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned