scriptवन क्षेत्र में फिर से भड़की आग, 500 से अधिक पेड़ झुलसे | Patrika News
बीकानेर

वन क्षेत्र में फिर से भड़की आग, 500 से अधिक पेड़ झुलसे

इंदिरा गांधी मुख्य नहर की 1070 आरडी के पास वन क्षेत्र में बुधवार दोपहर करीब 2 बजे आग लग गई। आग लगने के कारण पता नहीं चल पाया।

बीकानेरMay 23, 2024 / 01:16 am

Hari

बज्जू के बीक़मपुर के पास जैसलमेर बॉर्डर पर वन क्षेत्र में भड़की आग।

बीकानेर-जैसलमेर सीमा पर बज्जू के बीक़मपुर के पास की घटना

बज्जूउपखण्ड क्षेत्र में तेज गर्मी में वन क्षेत्र में आग लगने सिलसिला जारी है। बुधवार को बीकानेर-जैसलमेर सीमा पर वन विभाग के जंगल में आग लग गई, जिससे करीब 500 से ज्यादा पेड़ झुलस गए। बज्जू कस्बे से करीब 50 किलोमीटर दूर जैसलमेर जिले के नोख थाना क्षेत्र व बीकानेर जिले के वन क्षेत्र में आग लग गई, जिससे सफेदा, कीकर सहित अन्य प्रजाति के 500 से ज्यादा पेड़ झुलस गए। क्षेत्रीय वन अधिकारी सुरेन्द्रपाल मीना ने बताया कि आग लगने के बारे में पता लगाया जाएगा। देर शाम तक ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया।
एक किमी दायरे में भड़की आग

इंदिरा गांधी मुख्य नहर की 1070 आरडी के पास वन क्षेत्र में बुधवार दोपहर करीब 2 बजे आग लग गई। आग लगने के कारण पता नहीं चल पाया। सूचना मिलने पर ग्रामीणों व वनकर्मियों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का कार्य शुरू किया। जानकारी के अनुसार करीब एक किलोमीटर दायरे में आग लग गई और तेज हवा के साथ आग का दायरा आगे से आगे बढ़ता गया। देर शाम करीब 8 बजे आग पर काबू पाया गया।
चार घंटे बाद पहुंची दमकल

आग लगने के चार घंटे बाद बीकानेर, फलौदी व जैसलमेर के विभिन्न जगह से दमकल पहुंची, लेकिन तब तक ग्रामीणों व वनकर्मियों ने टैंकरों से पानी डालकर आग पर काबू पा लिया था। दमकल पहुंचने के बाद आग के बाद बने अंगारों पर पानी डालने का कार्य शुरू किया। इस दौरान नोख व बज्जू पुलिस सहित बीक़मपुर सरपंच संग्रामसिंह भाटी, रघुवीरसिंह भाटी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
दमकल की मांग को लेकर रोष

फिर से जंगल में आग लगने से पर्यावरण को नुकसान हुआ। इसके अलावा जंगल में निवास करने वाले सैंकड़ों जीवों की मौत हो गई जिससे जीव प्रेमियों में रोष है। जीव प्रेमियों ने बताया कि पिछले कई वर्षों से दमकल मांग करने के बावजूद शासन से लेकर प्रशासन लापरवाही बरत रहा है और रोजाना पर्यवारण व जीवों को नुकसान हो रहा है।

Hindi News/ Bikaner / वन क्षेत्र में फिर से भड़की आग, 500 से अधिक पेड़ झुलसे

ट्रेंडिंग वीडियो