scriptवूलन मार्केट में आग लगने से दुकानदार जिंदा जला, 50 दुकानें जलकर खाक, देखें वीडियो | fire in woolen market | Patrika News
बीकानेर

वूलन मार्केट में आग लगने से दुकानदार जिंदा जला, 50 दुकानें जलकर खाक, देखें वीडियो

– रतन बिहारी पार्क परिसर में लगे लुधियान वूलन मार्केट में रात 10.15 बजे लगी आग
– आतिशबाजी की चिंगारी के मार्केट में गिरी होने की आशंका

बीकानेरNov 29, 2022 / 09:00 am

Atul Acharya

वूलन मार्केट में आग लगने से दुकानदार जिंदा जला, 50 दुकानें जलकर खाक, देखें वीडियो

वूलन मार्केट में आग लगने से दुकानदार जिंदा जला, 50 दुकानें जलकर खाक, देखें वीडियो

रतन बिहारी पार्क परिसर में लगी लुधियाना वूलन मार्केट को सोमवार रात आग आग लगने से एक दुकानदार जिंदा जल गया। आग ने मार्केट में लगी करीब चालीस गर्म कपड़ों की दुकानों को चपेट में ले लिया। इतनी तेजी से आग फैली की चंद मिनटों में पूरी मार्केट से आग की लपटें उठने लग गई। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद दमकल की छह गाडि़यों ने आग पर काबू पाया जा सका। इसके बाद पुलिस कर्मियों ने बारीकी से छानबीन की तो एक बुजुर्ग का बुरी तरह जला हुआ शव बरामद हुआ। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार बुढानिया ने बताया कि मृतक की पहचान रमजान (55) के रूप में हुई है। मार्केट में आग लगने का पता चलते ही सभी दुकानदार दौड़कर बाहर निकल गए थे। परन्तु रमजान नींद में होने के चलते बाहर नहीं निकल पाया और आग से घिर गया।

आग की लपटों से सहमे लोग

रात करीब 11 बजे आग के विकराल रूप धारण करने पर दमकल कर्मी आग पर काबू पाने की मशक्कत में जुटे रहे। दूसरी तरफ पुलिसकर्मी कोई आग की चपेट में नहीं आ जाए, इसका प्रयास कर रहे थे। आग की लपटे निकलती देख लोग सहम गए। लुधियाना वुलन नामक इस मार्केट में आधे से अधिक दुकानदार स्थानीय है। हर साल मार्केट रतन बिहारी मंदिर के बगल में ही लगती है। इस बार यहां पार्किंग बना दिए जाने से मार्केट को थोड़ा पीछे मैरिज गार्डन के पास लगाया गया।

लाखों रुपए का सामान खाक
आग से मार्केट में रखा लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया। रात करीब साढ़े ग्यारह बजे जब दुकानों में रखा वुलन का पूरा सामान जल गया तब आग कुछ मंद पड़ी और काबू पाने में सफलता मिली। दुकानदारों ने बताया कि रात करीब सवा दस बजे दो-तीन दुकानों से धुआं निकलता मार्केट में सो रहे लोग बाहर की तरफ भागे। कोई कुछ समझ पाता इससे पहले पांच-सात मिनट में ही आग ने पूरी मार्केट को चपेट में ले लिया। सूचना पाकर दमकल की छह गाडि़यों मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई।


बिजली काटी, कारणों की पड़ताल शुरू
मार्केट केईएम रोड से सटी हुई है। ऐसे में वुलन मार्केट में भयंकर आग लगने की सूचना पर केईएम रोड के दुकानदार भी पहुंच गए। एहतियात के तौर पर रतनबिहारी क्षेत्र और आस-पास के एरिया में बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गई। दुकानदारों ने आशंका जताई है कि रात को मार्केट के पास से एक बारात गुजरी थी। इसमें आतिशबाजी की जा रही थी। इसी से कोई चिंगारी मार्केट में लगे दुकानों के टैंट पर गिरी गई और आग फैल गई।

आइजी व कलक्टर मौके पर
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, आइजी ओम प्रकाश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार बुढानिया, एडीएम प्रशासन ओम प्रकाश, एडीएम सिटी पंकज शर्मा, सीओ सदर शालिनी बजाज, सीओ सिटी दीपचंद, सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार व पुलिस जाब्ता आग पर काबू पाए जाने तक मौके पर डटा रहा।

देखते रहे जलती दुकानें

कश्मीर से बीकानेर रोजी-रोटी कमाने के लिए लाखों रुपए के कश्मीरी शॉल, स्वेटर सहित अन्य ऊनी वस्त्र लेकर पहुंचे परवेज अपनी दुकान को आग की लपटों में जलते देखते रहे। उन्होंने बताया कि दुकान में करीब दस लाख रुपए का माल था। वहीं कश्मीर से ही आए बशीर अहमद भी अपनी दुकान में रखे लाखों रुपए के सामान को जलते देख रोने लग गए। वहीं मौके पर मौजूद स्थानीय दुकानदार भी अपने सामान को जलते देख बेबस नजर आए।


छह दमकल, कई फेरे पानी
वूलन मार्केट में लगी भीषण आग को बुझाने के लिए अग्निशमन दल की छह दमकल गाडि़यों में शामिल डेढ दर्जन से अधिक कर्मचारी देर रात तक आग को पूरी तरह से बुझाने के प्रयासों में जुटे रहे। निगम अग्निशमन अधिकारी रेवंत सिंह ने बताया कि छह गाडि़यों ने बीस से अधिक पानी के फेरे लगाकर आग पर काबू पाया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fwmrf

Home / Bikaner / वूलन मार्केट में आग लगने से दुकानदार जिंदा जला, 50 दुकानें जलकर खाक, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो