scriptमोडिफाइड बाइक से चलाए पटाखे, तो जुर्माना फोड़ेगे पुलिस, सीज भी होगी | Firecrackers fired from a modified bike, then the police will be fined | Patrika News
बीकानेर

मोडिफाइड बाइक से चलाए पटाखे, तो जुर्माना फोड़ेगे पुलिस, सीज भी होगी

चार महीने पहले जिले में चला था बुलेट और बिना नंबरी पिकअप गाडि़यों के खिलाफ अभियान
– अब आईजी के निर्देश पर रेंजभर में 18 से चलेगा विशेष अभियान

बीकानेरApr 18, 2023 / 10:46 am

Jai Prakash Gahlot

मोडिफाइड बाइक से चलाए पटाखे, तो जुर्माना फोड़ेगे पुलिस, सीज भी होगी

मोडिफाइड बाइक से चलाए पटाखे, तो जुर्माना फोड़ेगे पुलिस, सीज भी होगी

बीकानेर. बुलेटधारी युवा सावधान रहें। अगर उन्होंने बुलेट बाइक को मॉडिफाइड करवाकर साइलेंसर लगवा रखा है, तो बदलवा लें। बाइक पर वहीं साइलेंसर लगा हो, जो कंपनी की ओर से प्रमाणीकृत है। युवाओं को बुलेट बाइक पर पटाखे बजाने का शगल भारी पड़ सकता है। पकड़े जाने पर मोटा जुर्माना भुगतना होगा।
बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने रेंज के सभी थानाधिकारियों, चौकी एवं ट्रैफिक प्रभारियों को आदेश दिए हैं कि वे बुलेट बाइक पर घूम कर हुड़दंग मचाने वाले युवकों के खिलाफ सख्ती करें। आईजी के निर्देश पर 18 से 20 अप्रेल तक बीकानेर के अलावा श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले में विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।
मिस्त्री और कंपनी में भी बदलते हैं साइलेंसर

बुलेट मोटरसाइकिल का साइलेंसर बदलने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस यह पता करेंगी कि किस दुकानदार या मिस्त्री ने साइलेंसर बदला है। ऐसे मिस्त्रियों के खिलाफ कानूनन कार्रवाई की जाएगी, ताकि उनको सबक मिले। सूत्रों की मानें, तो बुलेट बाइक के अधिकांश साइलेंसर खरीदते समय मालिक कंपनियों में ही बदलवा लेते हैं। पुलिस इसकी भी जांच-पड़ताल करेगी।

युवाओं में बुलेट का क्रेज, आमजन का सिरदर्द

बाइक विक्रेता कंपनियों के प्रतिनिधियों की मानें, तो युवाओं में बुलेट मोटरसाइकिल का क्रेज बढ़ रहा है। यही कारण है कि अब शहर में बुलेट मोटरसाईकिलों की भी संख्या में बढोतरी हो रही है। मगर युवा बुलेट में तेज आवाज करने व पटाखे बजाने के लिए मैकेनिक से बुलेट मोटरसाइकिल पर ऐसा साइलेंसर लगवा लेते हैं कि जब मोटरसाईकिल का प्रेशर एकदम से बढ़ जाता है।
ऐसे में उसमें लगा बटन दबाते ही मोटरसाइकिल के साइलेंसर से जोरदार आवाज पैदा होती है। ऐसा लगता है कि कहीं आसपास कोई गोली चल गई हो। बुजुर्गों व दिल के मरीजों के लिए भी यह काफी खतरनाक होता है।
चार महीने पहले चला था विशेष अभियान

चार महीने पहले जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से बुलेट मोटरसाइकिल को मॉडिफाइड करवाकर साइलेंसर से पटाखे जैसी आवाज फोड़ने वालों के खिलाफ दस दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया था। उस दौरान पुलिस ने 165 बुलेट मोटरसाइकिलों के खिलाफ कार्रवाई की थी। इनका साइलेंसर खुलवाने के बाद जुर्माना जमा करवा कर छोड़ा गया।
54 बाइक सीज की गईं। 32 के खिलाफ केवल चालान बनाया गया। इसी प्रकार जिला पुलिस ने मार्च में बिना नंबरी पिकअप एवं नियम विरुद्ध पिकअप गाडि़यों में लोहे की एंगल व गाटर के बम्फर (गार्ड) लगाने पर 107 पिकअप गाडि़यां सीज की थीं। 30 पिकअप चालकों के लाइसेंस जब्त किए थे।

Home / Bikaner / मोडिफाइड बाइक से चलाए पटाखे, तो जुर्माना फोड़ेगे पुलिस, सीज भी होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो