scriptमादक पदार्थ की सूचना इन नंबरों पर दें, पुलिस करेंगी त्वरित कार्रवाई | Give information about drugs on these numbers, police will take quick | Patrika News
बीकानेर

मादक पदार्थ की सूचना इन नंबरों पर दें, पुलिस करेंगी त्वरित कार्रवाई

जिला पुलिस ने जारी किया हैल्पलाइन नंबर – सूचना देने वाले का नाम पता रहेगा गुप्त

बीकानेरMay 31, 2023 / 12:37 pm

Jai Prakash Gahlot

मादक पदार्थ की सूचना इन नंबरों पर दें, पुलिस करेंगी त्वरित कार्रवाई

मादक पदार्थ की सूचना इन नंबरों पर दें, पुलिस करेंगी त्वरित कार्रवाई

बीकानेर। जिले में बढ़ रही मादक पदार्थों की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए जिला पुलिस अब नया फार्मुला अपना रही है। पुलिस के सावधान मिशन के तहत मादक पदार्थ की तस्करी करने, बेचने एवं रखने वालों के खिलाफ पुलिस अब सख्त कार्रवाई करेगी।
मादक पदार्थ के संबंध में किसी भी तरह की सूचना देने के लिए पुलिस ने एक हैल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस हैल्पलाइन नंबर पर सूचना देने वाले का नाम, पता गुप्त रखा जाएगा। सूचना देने के कुछ ही देर में संबंधित या नजदीकी पुलिस थाना एवं जिला स्पेशल टीम कार्रवाई करेंगी। हैल्पलाइन पर आने वाली हर शिकायत व सूचना की मॉनिटरिंग पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम खुद करेंगी।

यह है हैल्पलाइन नंबर
जिला पुलिस ने मादक पदार्थ संबंधी किसी भी तरह की सूचना देने के लिए हैल्पलाइन 9530414947 नंबर जारी किया है। इन नंबरों पर कोई भी व्यक्ति 24 घंटे सूचना दे सकता है। सूचना व शिकायत मिलने के चंद मिनटों में पुलिस वहां पहुंचकर कार्रवाई को अंजाम देगी।
यह नंबर अभय पुलिस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में स्थापित होगा। इस नंबर पर आने वाली शिकायतों व सूचनाओं का अलग से संधारण किया जाएगा। इन नंबर पर मिलने वाली सूचना एवं शिकायतों पर क्या कार्रवाई और उनकी रिपोर्ट हर दिन पुलिस अधीक्षक को भेजी जाएगी।
वाट्सअप ग्रुप बनेगा, जानकारी होगी शेयर

मादक पदार्थ के लिए बनाए जाने वाले विशेष हैल्पलाइन नंबर पर केवल मादक पदार्थ संबंधी की ही सूचना दी जा सकेगी। इस सूचना का अधिकारियों व संबंधित थाना अधिकारियों को आदान-प्रदान करने के लिए एक व्हाट्सअप ग्रुप बनेगा। इस ग्रुप में यह सूचना शेयर की जाएगी।
इसके बाद संबंधित पुलिस टीम उच्चाधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई करेंगी। एएसपी सिटी, एएसपी ग्रामीण, जिले के सभी डीवाईएसपी एवं थानाधिकारी इस ग्रुप से जुड़ेंगे।


इसलिए पड़ रही जरूरत
प्रदेशभर में पिछले तीन साल से लगातार मादक पदार्थों की तस्करी बढ़ रही है। वर्ष 2019 में मादक पदार्थ के 2592 प्रकरण दर्ज हुए, वहीं, वर्ष 2020 में 2743, वर्ष 2021 में 2989 और वर्ष 2022 में अब तक करीब 1467 प्रकरण दर्ज हो चुके हैं।
वहीं बीकानेर पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2023 में मई माह में 146 प्रकरण दर्ज कर 185 आरोपियों को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से 141.651 ग्राम स्मैक, 18 किलो 994 ग्राम अफीम, 3 किलो 276 ग्राम गांजा, 5146 किलो डोडा-पोस्त, नशीली टेबलेट्स 33 हजार 290, एमडी 138 ग्राम एवं अफीम के हरे पौधे 11960 जब्त किए गए।
अब तस्करों पर कसेंगे शिकंजा

सावधान मिशन के तहत अब मादक पदार्थ तस्करों पर नकेल कसेंगे। नशा युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहा है, जिसे बचाना हम सब का कर्तव्य है। इसके लिए एक हैल्पलाइन नंबर जारी किया है। इन नंबरों पर कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह के मादक पदार्थ की सूचना, वीडियो व फोटो खींच कर भेज सकेगा। सूचना व शिकायत करने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक

Home / Bikaner / मादक पदार्थ की सूचना इन नंबरों पर दें, पुलिस करेंगी त्वरित कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो