scriptअच्छी खबर :तीन साल में बंद हुए विद्यालयों को जल्द खोल सकती है सरकार | Good News : Government can open schools closed in three years soon | Patrika News
बीकानेर

अच्छी खबर :तीन साल में बंद हुए विद्यालयों को जल्द खोल सकती है सरकार

माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सरकार को मर्ज हुए 2800 विद्यालयों की रिपोर्ट भेजी

बीकानेरJun 18, 2019 / 01:09 pm

Nikhil swami

Good News : Government can open schools closed in three years soon

अच्छी खबर :तीन साल में बंद हुए विद्यालयों को जल्द खोल सकती है सरकार

बीकानेर. प्रदेश में मर्ज किए गए विद्यालयों को नए शैक्षणिक सत्र में पुन: खोलने के प्रयास तेज हो गए है। इसके लिए माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 2800 स्कूलों की रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार करीब तीन सालों में बंद हुए विद्यालयों को सरकार जल्द ही खोलने का निर्णय कर सकती है। इनमें निदेशालय ने प्रारंभिक से प्रारंभिक के 1360 और माध्यमिक से प्रारंभिक विद्यालयों में मर्ज 1400 विद्यालयों की रिपोर्ट भेजी है।
पूर्ववर्ती सरकार ने आरटीई नॉम्र्स के अनुसार छात्र नामांकन नहीं होने से इन विद्यालयों को निकटवर्ती विद्यालयों में मर्ज कर दिया था। इससे प्रदेश में 19 हजार से अधिक विद्यालय बंद हो गए थे। इन विद्यालयों को फिर खुलवाने की शिक्षक संगठनों, जनप्रतिनिधियों तथा अभिभावकों की मांग को ध्यान में रखते हुए वर्तमान सरकार ने बंद विद्यालयों को इस साल फिर खोलने के लिए विभाग से प्रस्ताव मांगे थे।
माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने इन विद्यालयों की रिपोर्ट की जांच कर सरकार को भेज दी है। पिछली सरकार के इन स्कूलों को मर्ज करने के निर्णय पर प्रदेशभर में शिक्षक संगठनों एवं अभिभावकों ने रोष जताया था।

Home / Bikaner / अच्छी खबर :तीन साल में बंद हुए विद्यालयों को जल्द खोल सकती है सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो