scriptट्रेनों में बढ़ी भीड़, प्रतिक्षा सूची हो रही लंबी | Increased congestion in trains, waiting list is getting longer | Patrika News
बीकानेर

ट्रेनों में बढ़ी भीड़, प्रतिक्षा सूची हो रही लंबी

bikaner news: आरक्षण पर मारामारी, रेलवे के त्योहारों पर लगाए गए अतिरिक्त कोच भी पड़ रहे हैं कम

बीकानेरOct 16, 2019 / 01:38 am

Hari

Increased congestion in trains, waiting list is getting longer

Increased congestion in trains, waiting list is getting longer

बीकानेर. दीपावली की छुट्टियों में किसी को घर जाना है, कोई घर की ओर लौटना चाहता है। ऐसे में ट्रेनों में भीड़ बढ़ती जा रही है। लंबी दूरी की गाडिय़ों में पैर रखने की जगह नहीं है।

आरक्षण को लेकर भी मारामारी चल रही है। रेलवे ने भी त्योहारों पर कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए है। फिर भी लंबी दूरी की कई ट्रेनों में अभी भी अतिरिक्त कोच लगाए जाने की दरकार है।

बाहर से बीकानेर आने वाले और यहां से जाने वाली प्रत्येक ट्रेन में यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। खासकर हावड़ा, दिल्ली, कालका, बांद्रा, गुहावटी, सिकंदराबाद, चैन्नई की ट्रेनों में इन दिनों भीड़ चल रही है।
प्रतीक्षा सूची १५० से पार
बीकानेर से हावड़ा के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन की स्लीपर श्रेणी में प्रतीक्षा सूची १५० से पार चल रही है। इस ट्रेन में 25 अक्टूबर को स्लीपर श्रेणी की प्रतीक्षा सूची 171 है। इसके साथ ही द्वितीय व तृतीय श्रेणी में भी प्रतीक्षा सूची चल रही है। इसी तरह जैसलमेर-हावड़ा, बीकानेर-कोलकता ट्रेन में भी दीपावली तक पैर रखने की जगह नहीं है। बीकानेर-हावड़ा रोजाना चलती है, वहीं ये दो ट्रेनें साप्ताहिक चलती है।

इनमें भी भीड़
लंबी दूरी की कई ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची लंबी है। इसमें मुख्य तौर पर बीकानेर-यशवंतपुर, गंगानगर-कोच्चिवली, हमसफर, बीकानेर-बांद्रा, बीकानेर-दादर, बाड़मेर-कालका, जम्मूतवी, बीकानेर-दिल्ली, लालगढ़-डिब्रुगढ़, बीकानेर-गुवाहटी सहित कई ट्रेनें है, जिनमें त्योहारों की भीड़ है। इन ट्रेनों मंे दीपावली तक प्रतीक्षा सूची चल रही है।

लगाते हैं अतिरिक्त कोच
आवश्यकता के अनुसार ट्रेनों मंे अतिरिक्त कोच लगाए जाते है। अभी कुछ ट्रेनों में अस्थायी रूप से कोच की बढ़ोत्तरी करने के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भी भेजे हैं। वहां से स्वीकृति आने पर कोच लगाए जाएंगे। वहीं दीपावली को देखते उदयपुर के लिए स्पेशल ट्रेन भी चलाई गई है।
जितेन्द्र मीणा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, बीकानेर

कोच की है आवश्यकता
दिल्ली, हावड़ा सरीखी की ट्रेनों में भीड़ है। इन ट्रेनों में अस्थायी रूप से कोच लगाए जाने की दरकार है। जो ट्रेन २० कोच तक की है, उनमें अतिरिक्त कोच लगाने से राहत मिल सकती है।
विनोद भटनागर, सदस्य, सीरियर सिटीजन फारेम

Home / Bikaner / ट्रेनों में बढ़ी भीड़, प्रतिक्षा सूची हो रही लंबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो