scriptशहर में बढ़े अपराध तो याद आई एमपी चौकी | Increased crime in the city, missed the MP post | Patrika News
बीकानेर

शहर में बढ़े अपराध तो याद आई एमपी चौकी

मुक्ताप्रसाद चौकी में अतिरिक्त स्टाफ लगाया

बीकानेरJan 16, 2021 / 10:06 am

Jai Prakash Gahlot

शहर में बढ़े अपराध तो याद आई एमपी चौकी

शहर में बढ़े अपराध तो याद आई एमपी चौकी

बीकानेर। शहर में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अब मुक्ताप्रसाद थाना होना जरूरी हो गया है। पुलिस अधीक्षक कार्यालय मुक्ताप्रसाद में नया थाना खोलने के लिए तीन पहले ही पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेज चुका है लेकिन प्रस्ताव की फाइल अभी तक दबी हुई है। हाल ही में मुक्ताप्रसाद क्षेत्र में हुई दो संगीन वारदातों के बाद पुलिस अधीक्षक प्रीति चन्द्रा ने मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में स्थापित चौकी को फिर से अस्तित्व में लाई है। पुलिस अधीक्षक ने यहां अतिरिक्त स्टाफ लगाया है।
पुलिस विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक नयाशहर में हाल ही में करीब सात संगीन वारदातें हुई, जिनमें से चार वारदातें सर्वोदय बस्ती व मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में ही हुई। इसके बाद से पुलिस विभाग परेशानी में था। हाल ही राजस्थान ग्रामीण मरुधरा बैंक में लूट और पांच वर्षीय बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद नई पुलिस अधीक्षक प्रीति चन्द्रा ने मुक्ताप्रसाद कॉलोनी को फिर से अस्तित्व में लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश जारी कर यहां पर एक उपनिरीक्षक स्तर के अधिकारी को प्रभारी लगाया वहीं १० कांस्टेबलों को तैनात किया है।
चौकी पहले से चालू लेकिन नहीं था स्टाफ
मुक्ताप्रसाद में पुलिस चौकी नयाशहर थाने के अधीन काफी समय से संचालित हो रही है लेकिन यहां स्टाफ नहीं होने से चौकी का कोई मतलब नहीं रह गया था। एक-दो कांस्टेबल के भरोसे चौकी चल रही थी। अब इस चौकी को पूरी तरह से एक्टिव किया गया है।
इतना है क्षेत्र
नयाशहर थाने से मुक्ताप्रसाद नगर, राजीव नगर, रामपुरा बस्ती, भीमनगर, प्रेमनगर, लालगढ़ रेलवे कॉलोनी, गुरुद्वारा कॉलोनी, सर्वोदय बस्ती, बंगलानगर, अन्त्योय नगर, इस्लाम नगर, सब्जी मंडी, ऊन मंडी आदि क्षेत्र।

यह होगा फायदा
मुक्ताप्रसाद कॉलोनी थाना बनने से नयाशहर थाने से ५० फीसदी भार कम हो जाएगा। नयाशहर थाना और बीछवाल का कुछ इलाजा मुक्ताप्रसाद में आ जाएगा, जिससे नयाशहर थाने का अनावश्यक भार कम हो जाएगा। साथ ही अपराधों पर भी लगाम लगी रहेगी।
गंगाशहर सर्किल और मुक्ताप्रसाद में थाने के प्रस्ताव लंबित
करीब तीन साल पहले गंगाशहर में एक और सर्किल और शहर में मुक्ताप्रसाद कॉलोनी नया थाना बनाने के प्रस्ताव पुलिस अधीक्षक कार्यालय की ओर से पुलिस मुख्यालय भिजवाए गए थे लेकिन इन प्रस्तावों पर अभी तक कोई विचार नहीं किया गया है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में पुलिस थाने के हिसाब से भवन बना हुआ है। सरकार अगर थाना खोलती है तो उसे भूमि व भवन के लिए राजस्व का व्यय भी नहीं करना पड़ेगा।
यूं समझिए मुकदमों का गणित
जिले में पिछले में पिछले नयाशहर थाने में ५१६, सदर में ३९९, कोटगेट २९१, कोलायत में २३५, पांचू में २३०, छतरगढ़ में २०३, गंगाशहर में २८२, श्रीडूंगरगढ़ में ३७३, जामसर के २०९, नोखा में ५०८, जेएनवीसी ३०७, कोतवाली में ११४, बीछवाल में ३१४, खाजूवाला ३२२, लूणकरनसर २९७, नापासर में १६७, बज्जू थाने में २२० मामले दर्ज हो हुए। जिले में मुकदमों में नयाशहर थाना सबसे ऊपर है। इन मामलों में हर साल इजाफा हो रहा है।
नयाशहर थाने में छह माह के भीतर हुई यह बड़ी वारदातें
– २५ अगस्त को नयाशहर में नाबालिग की गोली मार कर हत्या
– २९ अगस्त-२०२० को ई-मित्र कार्मिक से बाइक को धक्का देकर दो लाख रुपए छीन ले गए बदमाश
– १९ सितंबर-२०२० को लालगढ़ रेलवे वर्कशॉप के पास स्थित डाकघर कार्यालय से दिनदहाड़े नकाबपोश बदमाश करीब साढ़े तीन लाख रुपए लूट ले गए, जिनका आज तक कोई पता नहीं चला।
– एक अक्टूबर-२०२० को मुक्ताप्रसाद में छगनलाल ज्वैलर्स में लूट का प्रयास
– २० अक्टूबर को व्यापारी की कार पर फायरिंग
– २३ अक्टूबर को अगरबत्ती व्यापारी की गोली मार कर हत्या
– चार जनवरी-२१ को राजस्थान ग्रामीण मरुधरा बैंक में लूट
– छह जनवरी को पांच वर्षीय बच्ची से बलात्कार

चौकी में अतिरिक्त स्टाफ लगाया
नयाशहर थाने का क्षेत्र बहुत विस्तृत है। नई कॉलोनियों में बाहरी लोग आकर बस रहे हैं। आपराधिक घटनाएं लगातार हो रही है। मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में पुलिस चौकी पहले से संचालित है लेकिन अब इसमें अतिरिक्त स्टाफ लगाया गया है। यह चौकी अब थाने की तरह पुरा काम करेंगी। एक उपनिरीक्षक एवं दस सिपाहियों को लगाया गया है।
प्रीति चन्द्रा, पुलिस अधीक्षक

Home / Bikaner / शहर में बढ़े अपराध तो याद आई एमपी चौकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो