scriptचुनाव पाठशाला में दी निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी | Information about election process in election school | Patrika News
बीकानेर

चुनाव पाठशाला में दी निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी

ईएलसी के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित
 

बीकानेरJan 24, 2021 / 06:18 pm

Vimal

चुनाव पाठशाला में दी निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी

चुनाव पाठशाला में दी निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी

बीकानेर. राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में शनिवार को निर्वाचन साक्षरता क्लबों (ईएलसी) के माध्यम से विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। इसके तहत जिले के विभिन्न स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को फ्यूचर वोटर के रूप में तथा चुनाव पाठशाला के तहत आम व्यक्ति को निर्वाचन प्रक्रिया के तहत शिक्षित किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता के अनुसार इस दौरान पंजीकृत एवं नव पंजीकृत मतदाताओं को मतदाता सूची में उनके नाम की प्रविष्ठि की जानकारी लेने, ईवीएम की कार्यप्रणाली तथा ऑनलाइन पंजीकरण की जानकारी दी गई। इस दौरान लघु फिल्मों के माध्यम से भी जानकारी दी गई तथा ई-इपिक जनरेशन के बारे में बताया गया। राजकीय शार्दूल उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य डॉ. सोनिया शर्मा, वरिष्ठ अध्यापक सुभाष जोशी, के के व्यास, महेन्द्र मोहता, राकेश वैद्य ने विद्यार्थियों को निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने आदि की जानकारी दी।



तैयारियों को दिया अंतिम रूप
11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों को शनिवार को अंतिम रूप दिया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेव राज धोजक ने बताया कि जिला स्तरीय समारोह टाउन हॉल में दोपहर 1:30 बजे से आयोजित होगा। इस दौरान बीएलओ, सुपर वाइजर, श्रेष्ठ स्वीप कार्यकर्ताओं के अलावा नव मतदाता, वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं को सम्मानित किया जाएगा। मतदाता दिवस समारोह प्रभारी राजेन्द्र जोशी ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिले के सभी कार्यालयों में प्रात: 11 बजे मतदाता शपथ दिलाई जाएगी।

Home / Bikaner / चुनाव पाठशाला में दी निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो