scriptकब तक चालू होगी लगेज स्केनर मशीन.. | Inspector General of RPF inspected | Patrika News
बीकानेर

कब तक चालू होगी लगेज स्केनर मशीन..

अधिकारियों को दिए निर्देश, सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा
सुरक्षा बल के महानिरीक्षक एस. मयंक ने स्टाफ से किए। निरीक्षण के लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंचे महानिरीक्षक ने मुख्य प्रवेश द्वार पर बंद लगेज स्केनर मशीन को देखकर इसका रखरखाव कर रहे कार्मिक से जानकारी ली। कार्मिक ने कहा कि शुक्रवार को दुरुस्त हो जाएगी, तकनीकी खराबी आ गई थी, तो दो-तीन दिन से बंद है।

बीकानेरOct 23, 2019 / 12:25 pm

Ramesh Bissa

Inspector General of RPF inspected

कब तक चालू होगी लगेज स्केनर मशीन..

बीकानेर.

‘यह लगेज स्केनर मशीन कब चालू होगी? सामान की कैसे जांच करते हो।Ó इस तरह के सवाल मंगलवार को रेलवे सुरक्षा बल के महानिरीक्षक एस. मयंक ने स्टाफ से किए। निरीक्षण के लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंचे महानिरीक्षक ने मुख्य प्रवेश द्वार पर बंद लगेज स्केनर मशीन को देखकर इसका रखरखाव कर रहे कार्मिक से जानकारी ली। कार्मिक ने कहा कि शुक्रवार को दुरुस्त हो जाएगी, तकनीकी खराबी आ गई थी, तो दो-तीन दिन से बंद है।
महानिरीक्षक ने स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल के थाने में बने नियंत्रण कक्ष में लगी स्क्रीन पर सभी कैमरों की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान स्क्रीन पर आरक्षण कार्यालय देखकर वहां जवान को भेजने के लिए महिला कांस्टेबल से कहा। महिला कांस्टेबल ने वॉकी-टॉकी से संदेश भेजा, लेकिन इसके पहुंचने में समय लगा। इस पर महानिरीक्षक ने वॉकी-टॉकी को अपग्रेड करने के निर्देश दिए।
...यह बैग किसका है?
मयंक ने छह नम्बर प्लेटफार्म की तरफ लगी स्केनर मशीन के पास पड़े एक थैले के बारे में आरपीएफ जवान से सवाल किया। जवान ने कहा कि अभी ड्यूटी पर आया हूं। इस पर स्टाफ से बैग की जांच कराई और उसे एक तरफ रखा, साथ ही हर समय अर्लट रहने की हिदायत दी। उन्होंने प्लेटफार्म पर स्टॉल के आसपास पड़े पानी बोतलें, खाली कार्टन आदि देखकर स्टॉल संचालक से सामान प्लेटफार्म पर नहीं रखने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को स्टेशन का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
लगेंगे नए कैमरे

आरपीएफ महानिरीक्षक ने पत्रकारों से कहा कि रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं होगा। बीकानेर मंडल में सुरक्षा व्यवस्था माकूल है। दीपावली को देखते हुए सुरक्षा बंदोबस्त और दुरुस्त किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीकानेर स्टेशन पर ११९ नए कैमरे लगाने की योजना है, जो जल्द ही सिरे चढ़ेगी। इसी तरह मंडल के छह अन्य स्टेशनों पर भी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही वॉकी-टॉकी को भी अपग्रेड किया जाएगा।
अधिकारियों की बैठक ली
रेलवे सुरक्षा बल के महानिरीक्षक ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में आरपीएफ के जवानों और अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान त्योहारों को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। इस मौके पर मंडल रेल सुरक्षा आयुक्त श्रीकुमार, थाना प्रभारी नरेश यादव आदि मौजूद रहे।

Home / Bikaner / कब तक चालू होगी लगेज स्केनर मशीन..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो