scriptजॉब अलर्ट : प्रदेश में 5602 पदों पर एएनएम की सीधी भर्ती, मिलेंगे बोनस अंक | job alert | Patrika News
बीकानेर

जॉब अलर्ट : प्रदेश में 5602 पदों पर एएनएम की सीधी भर्ती, मिलेंगे बोनस अंक

बीकानेर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के 5602 पदों के लिए सीधी भर्ती होगी।

बीकानेरJun 26, 2018 / 01:39 pm

dinesh kumar swami

job alert

job alert

बीकानेर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के ५६०२ पदों के लिए सीधी भर्ती होगी। इसके लिए विभाग ने विज्ञप्ति जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन २३ जुलाई तक होंगे। गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए ४९६५ व अनुसूचित क्षेत्र के लिए ६३७ पद है।
ऑनलाइन आवेदन का शुल्क २५० से ५०० तक रहेगा। भर्ती के लिए दसवीं पास व नर्स मिडवाइफरी का कोर्स अनिवार्य है। अभ्यर्थियों का चयन दसवीं, मिडवाइफरी व बोनस अंकों की मेरिट के आधार पर होगा। भर्ती का अभ्यर्थियों को कई महीनों से इंतजार था। लेकिन भर्ती पैटर्न को लेकर मामला अटका हुआ था। इससे पहले एनएचएम की ओर से भी संविदा पदों के लिए लिखित परीक्षा से भर्ती हुई थी। वहीं नर्स ग्रेड द्वितीय के लिए भी विभाग की ओर से सीधी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है।

कांस्टेबल व सब इंस्पेक्टरों के ७११० पदों पर होगी भर्ती
हरियाणा पुलिस में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के 7110 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन दो जुलाई तक होंगे। जबकि ऑनलाइन फीस पांच जुलाई तक जमा हो सकेगी। इसमें कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के सबसे ज्यादा 6147 पद है। इस भर्ती में सब-इंस्पेक्टर के 465 पद है। अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, सामान्य ज्ञान परीक्षा व दस्तावेजों की जांच के आधार पर होगा।
4103 पदों पर रेलवे में भर्ती

साउथ सेंट्रल रेलवे सिकंदराबाद ने विभिन्न यूनिटों में अप्रेंटिस के 4103 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन १७ जुलाई तक कर सकेंगे। इसमें मैकेनिक के २४९, डीजल मैकेनिक के ६४०, इलेक्ट्रिशियन के ८७१, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के १८० व वेल्डर के ५९७ पद है। संबंधित ट्रेड में आइटीआइ के ५० प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को भत्ता भी दिया जाएगा।

राजस्थान में पुलिस भर्ती परीक्षा १४ से

प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है। ऑनलाइन परीक्षा रद्द होने के बाद अब प्रदेशभर में एक साथ ऑफलाइन परीक्षा १४ व १५ जुलाई को होगी। १३ हजार १९५ पदों के लिए होने वाली भर्ती में लगभग १५ लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। पिछली गलतियों से सबक लेते हुए पुलिस मुख्यालय ने इस बार व्यवस्थाओं में बदलाव भी किया है। नकल गिरोह पर अभी से निगाह रखी जा रही रही है। एक्सपर्ट का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा के मुकाबले इस बार परीक्षा का कठिनाई स्तर थोड़ा बढऩे की उम्मीद है।
७५ अंकों की लिखित परीक्षा में १२० प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए दो घंटे का समय निर्धारित है। पुलिस मुख्यालय की आेर से जारी सिलेबस के अनुसार विवेचना एवं तार्किक योग्यता के ३० प्रश्न, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामायिक विषयों के ३० प्रश्न, राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला-भूगोल, राजनीति एवं आर्थिक स्थिति संबंधी ६० प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत उत्तर देने पर प्रत्येक प्रश्न के अंक का २५ प्रतिशत अंक काटा जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद प्रश्नों में आपत्ति होने पर अभ्यर्थी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए अलग से सूचना जारी होगी।

वेस्ट बंगाल में फार्मासिस्ट के पदों पर भर्ती

वेस्ट बंगाल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की आेर से फार्मासिस्ट ग्रेड त़ृतीय के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इसमें 590 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है। आवेदन २८ जून तक किए जा सकेंगे। भर्ती में आरक्षण का लाभ केवल उसी राज्य के अभ्यर्थियों को मिलेगा। भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

Home / Bikaner / जॉब अलर्ट : प्रदेश में 5602 पदों पर एएनएम की सीधी भर्ती, मिलेंगे बोनस अंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो